December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

12वीं पास करने के बाद करें ये 5 कोर्स, मिलेंगे आपको नौकरी के ढेर मौके

अगर आप या आपका कोई परिचित 12वीं कक्षा के बाद करियर को लेकर परेशान है या आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आपको कौनसा कोर्स करना चाहिए और किस कोर्स में नौकरी के ज्यादा अवसर है।

अगर आप कोई प्रोफेशनल कोर्स नहीं करना चाहते हैं या किसी कारणवश नहीं कर पा रहे हैं तो कई ऐसे कोर्स भी हैं जिन्हें आप कम पैसे की मदद से कम समय में पूरा कर सकते हैं।

अगर आप या आपका कोई परिचित 12वीं कक्षा के बाद करियर को लेकर परेशान है या आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आपको कौनसा कोर्स करना चाहिए और किस कोर्स में नौकरी के ज्यादा अवसर है। साथ ही अगर आप कोई प्रोफेशनल कोर्स नहीं करना चाहते हैं या किसी कारणवश नहीं कर पा रहे हैं तो कई ऐसे कोर्स भी हैं जिन्हें आप कम पैसे की मदद से कम समय में पूरा कर सकते हैं। आज हम आपको 12वीं के बाद किए जाने वाले उन कोर्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप कुछ ही दिनों में अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

ट्यूरिजम कोर्स- अगर आपको घूमना पसंद है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं जिसे करने के बाद आपको पैसे कमाने के साथ साथ घूमने का भी मौका मिलेगा। 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद होने वाले ट्यूरिजम कोर्स करने के बाद अच्छे पैसे कमा सकते हैं। देश में कई कॉलेज यह कोर्स करवा रही है और इसकी फीस भी कई प्रोफेशन कोर्स के मुकाबले कम है।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेस- अगर आपका सपना बचपन से ही इंजीनियर बनने का रहा है और आप कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं तो आप इंजीनियरिंग का डिप्लोमा भी कर सकते हैं। 12वीं के बाद आप पॉलिटेक्नीक डिप्लोमा करके इंजीनियरिंग की फील्ड में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कंपनियां भी कुशल डिप्लोमाधारियों को हायर करने में ज्यादा रूचि दिखाती हैं। इसी के साथ इस कोर्स के बाद आप कई सरकारी नौकरियां देने के लिए भी एलिजबल हो जाते हैं।

READ ALSO: यहां है 10वीं-12वीं पास और ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्ती, मांगे गए 2 हजार से अधिक आवेदन

होटल मैनेजमेंट- 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स भी अच्छा विकल्प है और आजकल युवाओं में यह काफी पॉपुलर भी हो रहा है। 12वीं के बाद इस कोर्स को करके आप देश और विदेशों के होटलों में नौकरी कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया- 12 वीं के बाद एनिमेशन और मल्टीमीडिया में कोर्स करके आप आप काम सीख सकते हैं। जिससे आप हजारों ही नहीं लाखों रुपये काम सकते हैं। अगर आप यह कोर्स कर लेते हैं और आप क्रिएटिव हैं तो बहुत पैसा कमा सकते हैं।

अन्य कोर्स- इन कोर्स के अलावा आप कम्प्यूटर के कई कोर्स, अकाउंटिंग कोर्स, इंटीनियर डिजाइनिंग, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, जिम इंस्ट्रक्टर, फूड मैनेजमेंट आदि कोर्स भी किए जा सकते हैं। ये वो कोर्स है जो अपनी कॉमन नहीं है और आप आसानी से इनमे करियर बना सकते हैं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पाकिस्तान ने फिर किया सीज़फायर का उल्लंघन; फायरिंग में बीएसएफ का एक जवान शहीद

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 24, 2016 4:35 pm

सबरंग