ताज़ा खबर
 

UP BTC Seat Allottment 2017: यहां चेक करें अपना सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, जानें आगे का प्रोसेस

UP BTC Seat Allotment Result 2017: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड ने बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (BTC) की मेरिट लिस्ट 28 अगस्त 2017 को जारी कर दी थी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद चुने गए उम्मीदवारों को सूची में से अपना नाम देखकर सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया को पूरा करना होता है।
UP BTC Seat Allottment 2017: सीट अलॉटमेंट की यह प्रक्रिया आगामी 21 सितंबर तक जारी रहेगी।

UP BTC Seat Allottment 2017: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड ने बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (BTC) की मेरिट लिस्ट 28 अगस्त 2017 को जारी कर दी थी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद चुने गए उम्मीदवारों को सूची में से अपना नाम देखकर सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया को पूरा करना होता है। लेकिन उससे पहले उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया से भी गुजरना होता है। वह काउंसलिंग प्रक्रिया भी अब लगभग खत्म हो चुकी है। चौथे राउंड में 1,90,001 से 3,00,000 की रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों की काउंसलिंग 16 सितंबर, 2017 को समाप्त हो जाएगी। इसी बीच सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया भी जारी है। सीट अलॉटमेंट की यह प्रक्रिया आगामी 21 सितंबर तक जारी रहेगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने सीट अलॉटमेंट के नतीजे चेक कर सकते हैं। सीट अलॉटमेंट देखने के लिए आप सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।

वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको ‘कैंडिडेट्स सर्विसिस’ का एक कॉलम दिखेगा। उस कॉलम में ‘अलॉटमेंट रिजल्ट’ टाईटल से एक टैब नजर आएगा। उस टैब पर क्लिक करने के बाद एक नया वेब पेज ओपन होगा। इस वेब पेज पर आप अपना अलॉटमेंट रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको अपनी डीटेल्स फॉर्म में भरनी होंगी। डीटेल्स में आपको अपना रजिस्ट्रेशन/रोल नंबर भरना होगा। साथ ही डेट ऑफ बर्थ भी डालनी होगी और आखिर में कैप्शा कोड डालकर ‘गेट रिजल्ट’ के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे। ध्यान रहे रिजल्ट आने के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करने में देर न करें। फाइनल अलॉटमेंट तब पूरा होगा जब आप, अलॉटमेंट लेटर हासिल कर लेंगे। अलॉटमेंट लेटर प्रिंट कराने के लिए आपको 2000 रुपये का भुगतान करना होगा। यह भुगतान आपको एसबीआई के कलेक्ट लिंक से करना होगा। पेमेंट पूरी होने के बाद ही अलॉटमेंट लेटर प्रिंट हो सकेंगे। वहीं उम्मीदवारों द्वारा किए गया भुगतान का समायोजन उनकी ट्रेनिंग फीस से होगा।

बता दें काउंसलिंग की प्रक्रिया करीब-करीब पूरी हो चुकी है। पहले राउंड में 1 से 40 हजार की रैंक वालों की काउंसलिंग 28 से 30 अगस्त, 2017 के बीच, दूसरे राउंड में 40 हजार से 1 लाख की रैंक वालों की काउंसलिंग 1 से 4 सितंबर, तीसरे राउंड में 1,00,001 से 1,90,000 रैंक वालों की काउंसलिंग 6 से 9 सितंबर, और चौथे राउंड में 1,90,001 से 3,00,000 की रैंक हासिल वालों की काउंसलिंग 12 से 16 सितंबर, 2017 तक चली।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग