December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

आरआरबी एनटीपीसी रिजल्‍ट: कोई आधिकारिक सूचना नहीं, ये है टेंटेटिव दिनांक

रेलवे इस परीक्षा के रिजल्ट हर जोन के अनुसार जारी करेगा और मुंबई, इलाहाबाद, अजमेर आदि जोन के अनुसार रिजल्ट जारी होंगे। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेना होगा।

हालांकि दूसरे चरण की परीक्षा नवंबर में आयोजित की जानी थी, लेकिन अभी तक प्रथम चरण की परीक्षा के नतीजे ही घोषित नहीं हुए तो दूसरे चरण की परीक्षा का आगे बढ़ना तय है।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने 28 मार्च से लेकर 3 मई के बीच एनटीपीसी परीक्षा और दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षाओं में से एक परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा को हुए कई महीने बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक इस परीक्षा के नतीजे जारी नहीं किए गए हैं। कई महीनों से इसके रिजल्ट घोषित होने की तारीख आगे बढ़ती जा रही है। हर बार एक नई तारीख आती है और उस दिन भी उम्मीदवारों को निराशा ही हाथ लगती है। हाल ही में बताया जा रहा था कि नवंबर के मध्य में इस परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे, लेकिन अभी तक परीक्षा के रिजल्ट जारी नहीं हुए हैं। उससे पहले अगस्त, सितंबर, अक्टूबर के लिए भी ऐसा ही बताया जा रहा था, हालांकि अभी भी रिजल्ट आना बाकी है। इस परीक्षा के परिणाम नवंबर महीने के आखिरी तक या दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं।

रेलवे इस परीक्षा के रिजल्ट हर जोन के अनुसार जारी करेगा और मुंबई, इलाहाबाद, अजमेर आदि जोन के अनुसार रिजल्ट जारी होंगे। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेना होगा। हालांकि दूसरे चरण की परीक्षा नवंबर में आयोजित की जानी थी, लेकिन अभी तक प्रथम चरण की परीक्षा के नतीजे ही घोषित नहीं हुए तो दूसरे चरण की परीक्षा का आगे बढ़ना तय है। इस परीक्षा में कई पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे, जिसकी वजह से इसमें उम्मीदवारों की संख्या भी बहुत अधिक थी। फिलहाल अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस परीक्षा में करीब 4.8 फीसदी प्रतिभागी ही पास हो सकते हैं यानि ढ़ाई लाख के करीब लोगों को दूसरे चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जा सकता है।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने 18252 एनटीपीसी पदों के लिए इसी साल मार्च, अप्रैल, मई में इस परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा के लिए 93 लाख लोगों ने आवेदन किया था, जिसमें से 56 लाख केंडिडेट्स ने लिखित परीक्षा में भाग लिया था। बताया जा रहा है कि आरआरबी में कई लाख लोगों ने भाग लिया था, इस वजह से इसे 74 शिफ्ट में आयोजित किया गया था। भर्ती में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को कमर्शियल अप्रेंटिस(सीए), ट्रैफिक अप्रेंटिस (टीए), इंक्वायरी-कम-रिजर्वेशन क्लर्क(ईसीआरसी), गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट स्टेशन मास्टर (एएसएम), ट्रैफिक असिस्टेंट और सीनियर टाइम कीपर के पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

कैसे देखें रिजल्ट: रिजल्ट जारी होने के बाद आप रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां दिए गए ‘NTPC Exam Results 2016’ लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। वहां मांगी गई सारी जानकारी डालने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट आपके सामने स्क्रीन पर होगा। अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लें।

दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके; हरियाणा बॉर्डर के नजदीक रहा केंद्र

एजुकेशन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 17, 2016 12:16 pm

सबरंग