ताज़ा खबर
 

आरआरबी एनटीपीसी मेंस एग्जाम: यहां देखें- परीक्षा समय, पाठ्यक्रम, हॉल टिकट से जुड़ी हर जानकारी

परीक्षा का समय 90 मिनट होगा और 90 मिनट में सभी सवालों का जवाब देना होगा। इसकी पहली शिफ्ट साढ़े सात बजे से, दूसरी शिफ्ट 11 बजे से और तीसरी शिफ्ट साढ़े 2 बजे से शुरू होगी।
परीक्षा में करीब 2 लाख 53 हजार उम्मीदवार भाग लेंगे और इस परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस, रिजनिंग आदि से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

भारतीय रेलवे में खाली पड़े पदों पर भर्ती करने वाले रेलवे भर्ती बोर्ड अगले महीने अपनी चर्चित परीक्षाओं में से एक एनटीपीसी एग्जाम के दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। इस भर्ती की स्टेज-1 परीक्षा में लाखों लोगों ने भाग लिया था, जिसकी वजह से इसका नाम सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा में भी शामिल हुआ था। अब स्टेज-1 परीक्षा को पास कर स्टेज-2 परीक्षा देने वाले उम्मीदवार इसके एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। इस परीक्षा का आयोजन 17 जनवरी से 19 जनवरी तक किया जाएगा और परीक्षा तीन शिफ्ट में करवाई जाएगी। जनवरी मध्य में शुरू होने वाली इस परीक्षा के एडमिट कार्ड भी 3 जनवरी के बाद जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षार्थी रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा का समय 90 मिनट होगा और 90 मिनट में सभी सवालों का जवाब देना होगा। इसकी पहली शिफ्ट साढ़े सात बजे से, दूसरी शिफ्ट 11 बजे से और तीसरी शिफ्ट साढ़े 2 बजे से शुरू होगी। परीक्षा में करीब 2 लाख 53 हजार उम्मीदवार भाग लेंगे और इस परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस, रिजनिंग आदि से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों का फाइनल चयन दूसरी स्टेज की परीक्षा की मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। साथ ही कई पदों के लिए स्किल टेस्ट, टाइपिंग टेस्ट भी करवाया जाएगा। बोर्ड पहले इस परीक्षा का आयोजन नवंबर में करने जा रहा था, लेकिन स्टेज-1 परीक्षा के नतीजे घोषित होने में देरी होने की वजह से परीक्षा की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने 18252 एनटीपीसी पदों के लिए इसी साल मार्च, अप्रैल, मई में इस परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा के लिए 93 लाख लोगों ने आवेदन किया था, जिसमें से 56 लाख केंडिडेट्स ने लिखित परीक्षा में भाग लिया था।

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड- इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी होने के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां इस परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग