ताज़ा खबर
 

UGC NET 2017 नवंबर परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, इस तरह से करें अप्लाई

UGC NET 2017 Application Form: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड वे हर साल आयोजित की जाने वाले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.cbsenet.nic.in पर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
UGC NET 2017 Application: आवेदन प्रक्रिया 11 अगस्त यानि आज से शुरू कर दी गई है।

UGC NET 2017: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड वे हर साल आयोजित की जाने वाले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.cbsenet.nic.in पर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई ने पहले नोटिफिकेशन जारी कर बता दिया था कि परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 अगस्त यानि आज से शुरू कर दी जाएगी और आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है, लेकिन इस बार सीबीएसई ने परीक्षा करवाने में असमर्थता जताई थी और जुलाई में आयोजित होने वाली परीक्षा नंवबर में करवाई जा रही है। बताया जा रहा है कि सरकार परीक्षा को साल में एक बार करवाने का फैसला भी कर सकती है।

इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद मुख्य पेज पर परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद तय प्रक्रिया को फॉलो करते हुए जानकारी भरें और सावधानी से आवेदन कर दें। इस अधिसूचना के अनुसार 5 नवंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बड़ी संख्या में उम्मीदवार भाग लेंगे। इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार 11 सितंबर तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है। आवेदन करने के लिए जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये फीस का भुगतान करना होगा।

नेट परीक्षा में सिर्फ ओब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे और दो अलग अलग सेशन में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा पास करने के लिए जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को पेपर-1 और 2 में 40 फीसदी और पेपर-3 में 50 फीसदी मार्क्स की आवश्यकता होगी। जबकि ओबीसी और एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को पेपर मार्क्स में छूट दी जाएगी और यह छूट हर पेपर के अनुसार दी जाएगी। परीक्षा के बाद जूनियर रिसर्च फैलोशिप और लेक्चरार के लिए चयन किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग