December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

NIT ने Ph.D में दाखिले के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, ऐसे करें आवेदन

NIT Calicut Admission 2016: इस पीएचडी प्रोग्राम में दाखिला लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के जरिए होगा।

NIT ने कुल 12 विषयों में पीएचडी के लिए दाखिले आमंत्रित किए हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट टेक्नेलॉजी (NIT), कालीकट ने फुल टाइम, पार्ट टाइम, इंटरनल और एक्सटर्नल डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी प्रोग्राम के लिए एडमिशन आमंत्रित किए हैं। यह प्रोग्राम दिसंबर 2016 तक अकेडमिक सेशन के अंतर्गत है। यह नोटिफिकेशन इन विषयों में पीएचडी करने के लिए है।

आर्किटेक्चर
जैव प्रौद्योगिकी
रासायनिक इंजीनियरिंग
रसायन विज्ञान
सविल इंजीनियरिंग
कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग
मैथमेटिक्स
मैकेनिकल इंजीनियरिंग
नेनौसाइंस और प्रौद्योगिकी
भौतिक विज्ञान

अगर आप इंजीनियरिंग के किसी विषय में पीएचडी करना चाहते हैं तो आपके पास इंजीनियरिंग के किसी विषय में मास्टर डिग्री होना जरूरी है। साथ ही आपका CGPA 6.5 होना जरूरी है। वहीं SC/ST अभ्यर्थियों के लिए 6.0 CGPA होना जरुरी है। यदि आपने सिविल इंजीनियरिंग से बी.टेक किया है तो इस प्रोग्राम में दाखिले के लिए आपके पास 90 प्रतिशत अंक होने चाहिए और अगर आप SC/ST अभ्यर्थी है तो आपके कम से कम 80 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य हैं। इसके अलावा आवेदनकर्ता को गेट की परीक्षा क्वालीफाई करना जरूरी है। अगर आपको आर्किटेक्चर में पीएचडी करनी है तो आपको पास आर्किटेक्चर में मास्टर डिग्री होना जरूरी है। इसके अलावा अगर आपके पास डिजाइनिंग, प्लानिंग, इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में मास्टर डिग्री है तो आप इस प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं। सामान्य वर्ग को कम 60 प्रतिशत अंक के साथ मास्टर कोर्स पास करना जरूरी है। और SC/ST अभ्यर्थी के लिए कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री होना जरूरी है। इसके अलावा सामान्य श्रेणी के लिए न्यूनतम CGPA 6.5 और  SC/ST अभ्यर्थियों के लिए मिनिमम CGPA 6.0 होना जरूरी है। इस प्रोग्राम में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 अक्टूबर है। इस संबंध में परीक्षा और साक्षात्कार 24 और 25 नवंबर को होगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 19, 2016 12:03 pm

सबरंग