ताज़ा खबर
 

NIOS 12th Result 2017: घोषित हुए 12वीं क्लास के रिजल्ट, nios.ac.in पर करें चेक

NIOS Inter 12th Result 2017: राष्ट्रीय मुक्य विद्यालयी शिक्षा संस्थान 12वीं प्रोगाम परीक्षा के नतीजे जारी करने जा रहा है। संस्थान की ओर से जारी की गई आधिकारिक सूचना के अनुसार आज (31 मई) शाम 6 बजे परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।
NIOS 12th Result 2017: बोर्ड के अनुसार परीक्षा के नतीजे 6 बजे जारी किए जाएंगे।

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने 12वीं प्रोगाम परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। संस्थान आधिकारिक सूचना के जरिए बताया था कि आज (31 मई) शाम 6 बजे परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे  और तय समय पर परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं।  इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार कई तरह से अपने नतीजे देख सकते हैं, जिसमें वेबसाइट, अन्य रिजल्ट वेबसाइट, एसएमएस, फोन, ईमेल आदि से रिजल्ट देख सकते हैं। बोर्ड ने पहले ही परीक्षा के नतीजे जारी करने की तारीख की घोषणा कर दी थी, ताकि सही समय पर उम्मीदवार अपने नतीजे देख सके। बोर्ड के इन नतीजों का लाखों उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं, जो कि जल्द खत्म हो जाएगा।

बोर्ड की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार एनआईओएस ने मई-अप्रेल में आयोजित की गई उच्च माध्यमिक परीक्षा के रिजल्ट 31 मई को जारी कर दिए हैं और माध्यमिक परीक्षा के नतीजे 2 जून को जारी किए जाएंगे। बता दें कि अप्रेल-मई में 3 लाख 39 हजार 325 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें 195135 उम्मीदवारों ने उच्च माध्यमिक परीक्षा और 135110 उम्मीदवारों ने माध्यमिक परीक्षा में भाग लिया था। इस बार उम्मीदवार निम्न तरीकों से अपना रिजल्ट देख सकते हैं –

वेबसाइट- वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.nios.ac.in पर जाएं और रिजल्ट सेक्शन में जाकर परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें। साथ ही यह नतीजे indiaresults.com और examresults.com पर भी दिखाई देंगे।

एसएमएस- एसएमएस के जरिए रिजल्ट देखने के लिए पहले NIOS12 <Enrollment NO.> लिखकर 5676750 पर भेज दें। उसके बाद रिजल्ट घोषित होते ही नतीजे आपके नंबर पर भेज दिए जाएंगे।

आईवीआरएस- उम्मीदवार फोन के जरिए भी रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको 18001809393 पर फोन करें और अपना रिजल्ट प्राप्त कर लें।

ई-मेल- ईमेल के जरिए रिजल्ट प्राप्त करने के लिए Isc@nios.in पर रिक्वेट भेज दें और रजिस्ट्रेशन नंबर रजिस्टर कर दें और अपने रिजल्ट हासिल कर लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग