ताज़ा खबर
 

NEET 2017 Result: CBSE ने जारी किए नीट परीक्षा के नतीजे, यहां करें चेक

NEET 2017 Result CBSE: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन शुक्रवार को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार www.cbseresults.nic.in और www.cbseneet.nic.in पर अपने रिजल्ट देख पाएंगे।
NEET Result 2017: सूत्रों के मुताबिक, बोर्ड रिजल्ट की घोषणा शाम करीब 4 बजे करेगा।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने 23 जून  को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार www.cbseresults.nic.in और www.cbseneet.nic.in पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। बोर्ड ने रिजल्ट की घोषणा सुबह करीब 11 बजे की है। इससे दो दिन पहले, भारत सरकार के आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल ने जानकारी दी थी कि नीट रिजल्ट 22 जून को आएगा। हालांकि शाम होते ही इस नोटिफिकेशन को हटा लिया गया था। इससे गुस्साए उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा भी जाहिर किया था। सीबीएसई ने 15 जून को नीट परीक्षा की आंसर की जारी की थी, जिन्हें 16 मई को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया था। NEET 2017 एग्जाम में मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक 11.5 लाख छात्र शामिल हुए थे। इनमें से 10.5 लाख छात्रों ने हिंदी या इंग्लिश भाषा में परीक्षा दी थी, जबकि करीब 1.25 से 1.50 लाख छात्रों ने क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा दी थी। यह एग्जाम 7 मई को कराया गया था।

बता दें कि नीट 2017 का रिजल्ट कोर्ट में डाली गई कई याचिकाओं के कारण देरी से आया है। इन याचिकाओं में इस मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को रद्द करने की मांग की गई थी। कहा गया था कि क्षेत्रीय भाषाओं के पेपर अंग्रेजी भाषा के पेपर से आसान थे। इसके बाद मद्रास हाईकोर्ट ने 24 मई को रिजल्ट पर रोक लगा दी थी। परीक्षा से पहले जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार रिजल्ट 8 जून को जारी किए जाने थे।

इस मामले में सीबीएसई का कहना है कि सभी पेपर समान डिफिकल्टी लेवल के आधार पर बनाए गए थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सीबीएसई जल्द से जल्द नतीजे जारी करने की कोशिश कर रहा है। बोर्ड ने हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने मद्रास हाई कोर्ट के फैसले को ऑवररूल्ड करते हुए बोर्ड को 26 जून से पहले नीट के नतीजे जारी करने के निर्देश दिए थे।

ऐसे देखें CBSE NEET 2017 Result
– रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.cbseresults.nic.in और www.cbseneet.nic.in पर जाएं।
– मुख्य पेज पर परीक्षा के रिजल्ट से जुड़े लिंक ‘NEET 2017 Results’ पर क्लिक करें।
– उसके बाद मांगी गई जानकारी सब्मिट करें।
– जानकारी भरने के बाद अपना रिजल्ट देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. VIT Admission
    Jun 25, 2017 at 12:42 pm
    NEET UG-2017 ResultDeclared...!!! Discuss your score Academic details with us for admission guidance into top private Mediacl/Dental Collages of India Abroad. CAREER SHAPERS Call- 919845417248 / 919066669485
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग