ताज़ा खबर
 

NEET Result 2017 Declared: यहां देखें CBSE नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के परिणाम

CBSE NEET Result 2017: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने नीट-2017 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बोर्ड पहले 8 जून को परीक्षा के नतीजे जारी करने वाला था, लेकिन मद्रास हाईकोर्ट की ओर से लगाए गए स्टे के बाद नतीजों में देरी हो गई।
CBSE NEET Result 2017: इस परीक्षा में 11 लाख 35 हजार 104 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जो कि पिछले साल के परीक्षार्थियों से 41.42 फीसदी ज्यादा है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने नीट-2017 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बोर्ड पहले 8 जून को परीक्षा के नतीजे जारी करने वाला था, लेकिन मद्रास हाईकोर्ट की ओर से लगाए गए स्टे के बाद नतीजों में देरी हो गई। अब बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट की ओर से तय किए समय में परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के रिजल्ट अपलोड कर दिए हैं, जहां से परीक्षार्थी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। परीक्षार्थी रिजल्ट में अपनी रैंक और अंक तालिका देखेंगे, जिसके आधार पर उम्मीदवारों को देश के अलग अलग कॉलेजों में दाखिला दिया जाएगा। बोर्ड ने 7 मई को देशभर के 1921 परीक्षा केंद्रों पर इसका आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में 11 लाख 35 हजार 104 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जो कि पिछले साल के परीक्षार्थियों से 41.42 फीसदी ज्यादा है।

इस बार नीट परीक्षा अपने कड़े नियमों आदि की वजह से भी काफी सुर्खियों में रही थी। इश परीक्षा के लिए बोर्ड ने कड़े नियम तैयार किए थे, जिसमें ड्रेस कोड से लेकर कई अन्य नियम शामिल थे। इस बार परीक्षार्थियों को अपने साथ पेन-पेंसिल ले जाने की भी इजाजत नहीं थी और परीक्षार्थियों को बोर्ड की ओर से सामग्री उपलब्ध करवाई गई थी। वहीं एक जगह से छात्रा के कपड़े उतरवाकर चेकिंग करने का मामला भी सामने आया था। उसके बाद एक याचिका पर सुनवाई करते हुए मद्रास हाईकोर्ट ने परीक्षा के नतीजों पर स्टे लगा दिया, जिसकी वजह से रिजल्ट तय समय पर घोषित नहीं हो सके। उसके बाद सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और सुप्रीम कोर्ट ने रिजल्ट जारी करने का आदेश दे दिया।

क्या है पूरा मामला-
इस साल इस परीक्षा का आयोजन कुल 10 भाषाओं में किया गया था और हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई कि क्षेत्रीय भाषाओं के पेपर अन्य पेपर के मुकाबले आसान हैं। जबकि गुजरात हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल कर कहा गया था कि गुजराती में पूछे गए सवाल अंग्रेजी के मुकाबले कठिन थे। हालांकि सीबीएसई इन बातों से इंकार कर रहा है और सीबीएसई का कहना है कि सभी भाषाओं के पेपर एक ही डिफिकल्टी लेवल के हैं।
बोर्ड ने रोल नंबर के आधार पर परिणाम अपलोड किए हैं, इसलिए उम्मीदवार रोल नंबर से रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.cbseneet.nic.in, www.cbseresults.nic.in पर जाएं और उसके बाद रिजल्ट वाले लिंक ‘NEET UG 2017 Result’ को खोलें और मांगी गई डिटेल भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग