June 26, 2017

ताज़ा खबर
 

NEET 2017 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

NEET Exam Admit Card 2017: एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा 7 मई 2017 को 10 बजे से 1 बजे तक होगी।

NEET 2017 Admit Card: राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा 7 मई 2017 को 10 बजे से 1 बजे तक होगी।

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड शनिवार (22-4-2017) को जारी किए जाएंगे। नीट एग्जाम देने वाले उम्मीदवार इसके बाद अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए जरूरी है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा 7 मई 2017 को 10 बजे से 1 बजे तक होगी। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार ही आगे की प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। इसके बाद ओब्जेक्टिव टेस्ट भी होगी।

पिछले वर्ष यह परीक्षा विवादों में रही थी। हालांकि, इस बार सुप्रीम कोर्ट ने इस परीक्षा के लिए 7 मई पर मुहर लगा दी है। इसके अलावा नीट को लेकर कई नियमों में बदलाव भी किए गए हैं, जिसमें आयु सीमा से जुड़े नियम भी शामिल है। बता दें, एनईईटी से पहले एआईपीएमटी के जरिए मेडिकल कॉलेज में दाखिला दिया जाता था। पिछले साल से नीट एग्जाम शुरू किया गया है। इसके माध्‍यम से तैयार मेरिट के आधार पर ही पूरे देश में मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एडमिशन दिया जाता है। कोई संस्‍थान अपने स्‍तर पर मेडिकल एंट्रेंस नहीं ले सकता है। उम्मीदवारों के पास यह एग्जाम देने के लिए केवल तीन मौके हैं। अगर किसी उम्मीदवार ने पहले भी यह परीक्षा दी है, वह अभी भी तीन बार यह परीक्षा दे सकता है।

ऐसे डाउनलोड करें NEET Admit Card 2017:
-अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
– वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए एडमिट कार्ड 2017 लिंक पर क्लिक करें
-इसके बाद बाद आपसे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर पूछा जाएगा।
-रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा।
-अपने एडमिट कार्ड को सेव करके प्रिंट कर लें।
-एग्जाम के वक्त जाते वक्त एडिमट कार्ड ले जाना ना भूलें, इसके बिना एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 21, 2017 3:39 pm

  1. No Comments.
सबरंग