ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति, पीएम, टॉप कारोबारी यहां कर चुके हैं पढ़ाई, जानें MIT क्यों है दुनिया की नंबर वन यूनिवर्सिटी

जैसी सुविधाएं हारवर्ड या स्टैंडफोर्ड या दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज में है वैसी ही बेस्ट सुविधाएं एमआईटी में भी हैं। आखिर ऐसा क्या है जो एमआईटी को टॉप पोजिशन देता है?
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Dreamstime)

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) दुनिया की यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में सबसे बेस्ट है। इसने लगातार अपनी टॉप पोजिशन लंबे समय से बरकार रखी है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्या है जो इसे टॉप इंस्टीट्यूट बनाता है? आखिर किस वजह से एमआईटी नंबर 1 है? तो चलिए जानते हैं इसके बारे में। एमआईटी ने अपना पहला बैच 1865 में शुरू किया था। आज एमआईटी के 5 स्कूल और एक कॉलेज के 34 एकेडमिक डिपार्टमेंट दुनियाभर के शिक्षण संस्थानों को पछाड़े हुए हैं। जैसी सुविधाएं हारवर्ड या स्टैंडफोर्ड या दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज में है वैसी ही बेस्ट सुविधाएं एमआईटी में भी हैं। फिर आखिर ऐसा क्या है जो एमआईटी को टॉप पोजिशन देता है ? इंडीपेंडेंट की खबर के मुताबिक, एमआईटी की कामयाबी की वजह है, उसके छात्रों के आईडियाज को सफल कारोबार में बदलना। यही एमआईटी का असली सेलिंग पॉइन्ट है। एमआईटी ग्रेजुएट्स ने हजारों कंपनियां शुरू की हैं।

यूनिवर्सिटी के टेक्नॉलोजी लाइसेंसिंग ऑफिस के मुताबिक, साल 2011 में ही अकेले 694 आविष्कार एमआईटी से हुए थे। एमआईटी में जैसी खोज हुई हैं वे आज हमारी जिंदगी की अहम जरूरतों में से एक बन चुकी हैं। ई-मेल, डिजिटल लिंक, स्प्रेडशीट से लेकर न्यूक्लियर फिशन और PET स्कैन से लेकर डिस्पोजेबल रेजर तक, ऐसे कई आविष्कार हैं जो एमआईटी में हुए या उनका आविष्कार करने वाले एमआईटी ग्रेजुएट्स थे। वहीं एमआईटी के शिक्षकों की बात करें तो इनमें वर्ल्ड वाईड वेब के आविष्कारक, टिम बैरनर्स-ली से लेकर कई मशहूर शख्सियतें मौजूद हैं। चांद पर पहुंचने वाले दूसरे व्यक्ति बज ऐल्ड्रिन, पूर्व यूएन महासचिव कोफी अन्नान, पोलारोइड कैमरा के आविष्कारक एडविन लैंड समेत कई हस्तियां एमआईटी एलुमिनाई हैं। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी एमआईटी एलुमिनाई हैं। एलुमिनाई में कई नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नाम भी शुमार हैं।

खबर के मुताबिक एमआईटी में जैसी मकैनिकल, साइन्टिफिक और इजीनियरिंग क्रिएटिविटी और एक्सपर्टीज पर जो ध्यान दिया जाता है वह किसी भी दूसरे संस्थान की तुलना में काफी बेहतर हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं कि हारवर्ड, कैम्ब्रिज, स्टैंफॉर्ड, येल और ऑक्सफोर्ड जैसी यूनिवर्सिटीज दुनिया के टॉप एजुकेशनल इंस्टिट्यूस में शुमार हैं लेकिन MIT ने अपनी कई खूबियों से इन्हें भी पछाड़ा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.