December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

IIT प्रवेश परीक्षा में अभी भी हैं काफी खामियां: आनंद कुमार

सुपर-30 संस्थान के संस्थापक आनंद कुमार का मानना है कि आईआईटी प्रवेश परीक्षा में अभी भी काफी खामियां है तथा इन कमियों को दूर करना नितांत आवश्यक है।

Author फरीदाबाद | October 25, 2016 10:41 am

सुपर-30 संस्थान के संस्थापक आनंद कुमार का मानना है कि आईआईटी प्रवेश परीक्षा में अभी भी काफी खामियां है तथा इन कमियों को दूर करना नितांत आवश्यक है। आईआईटी प्रवेश के लिए दो की बजाय तीन मौके दिए जाने चाहिए तथा आईआईटी प्रश्नपत्र का नौंवी व दसवीं जैसा चाहिए। यहां एक कार्यक्रम में कुमार ने कहा कि गांव देहात में अध्यनरत गरीब बच्चों को आईआईटी जेईई में प्रवेश पाने के अक्सर मौके नहीं मिल पाते है क्योंकि उन्हें उस हिसाब से इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं मिल पाता, जो शहरों में अमीर छात्रों को मिलता है। उन्होंने कार्टून के माध्यम से धनी रिक्की व अभावहीन छात्र भोलू का चित्रण किया। किस तरह रिक्की महंगे कपड़े पहनता है। पिज्जा-बर्गर खाता है। इसके विपरीत भोलू के खाने की किल्लत है। स्कूल में भी जमीन-आसमान का अंतर है। लेकिन जब पढ़ाई व अन्य समस्याओं के निदान के समय रिक्की एक तरीके से हल करता है, जबकि भोलू के समस्याओं के समाधान का तरीका कई होता है।

उन्होंने कहा कि आप धनाढ्य हैं। यह एक सकारात्मक पक्ष है। इसके साथ अगर सरस्वती का वास हो तो फिर सफलता कई गुणा अधिक बढ़ जाती है।  उन्होंने अभिभावकों को समझाया कि पैसे की चमक धमक बच्चों के सामने न दिखाएं। शिक्षा के बिना कुछ भी संभव नहीं है। यह विचार शुरू से बच्चे के मन में डालने की जरूरत है। इसके साथ सामाजिक उत्तरदायित्वों के प्रति उन्हें सजग बनाए रखने की जरूरत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 25, 2016 10:39 am

सबरंग