ताज़ा खबर
 

RBSE 12th Result 2017: घोषित हुए राजस्थान बोर्ड 12वीं क्लास के नतीजे, यहां देखें रिजल्ट

RBSE 12th Science Result 2017: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने भी अन्य राज्यों की तरह बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित करना शुरू कर दिए हैं। बोर्ड ने सबसे पहले वाणिज्य और विज्ञान संकाय के नतीजे घोषित किए हैं।
RBSE 12th Result 2017: बोर्ड(RBSE) ने 2 मार्च से 20 मार्च के बीच परीक्षा का आयोजन किया था।

RBSE 12th Result 2017: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने भी अन्य राज्यों की तरह बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित करना शुरू कर दिए हैं। बोर्ड ने सबसे पहले वाणिज्य और विज्ञान संकाय के नतीजे घोषित किए हैं और बाकी परीक्षा के नतीजे कुछ दिन बाद जारी किए जाएंगे। बोर्ड(RBSE) अपनी आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.nic.in पर इस परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं और उम्मीदवार यहां से अपने रिजल्ट देख सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार अपनी अंक तालिका भी देख सकते हैं।

पहले बताया जा रहा था कि बोर्ड(RBSE) आज (15 मई) परीक्षा के नतीजे जारी कर देगा और यह 12.15 बजे जारी किए जाएंगे। तय समय पर बोर्ड ने परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। परीक्षा के नतीजे प्रदेश के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने जारी किए हैं और इन नतीजों का 2.34 लाख विज्ञान अभ्यर्थी, 48,113 वाणिज्य अभ्यर्थी इंतजार कर रहे थे, जो कि आज खत्म हो गया है। बता दें कि इन दोनों विषयों के बाद बोर्ड कला व 10वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर देगा। वहीं बोर्ड ने पिछले साल के मुकाबले इस बार एक दिन पहले नतीजे जारी करने जा रहा है। पिछले बार बोर्ड ने 16 मई को परीक्षा के नतीजे जारी किए गए थे।

बता दें कि बोर्ड(RBSE) ने 2 मार्च से 20 मार्च के बीच परीक्षा का आयोजन किया था। साथ ही 20 मई के बाद 10वीं बोर्ड के नतीजे भी जारी हो सकते हैं, हालांकि परीक्षा में देरी होने की वजह से थोड़ा वक्त लग सकता है। बोर्ड प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के साथ ही बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करता है और उनके नतीजे भी घोषित करता है।

कैसे देखें RBSE 12th Result 2017
– नतीजे देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
– उसके बाद होम पेज पर परीक्षा से जुड़े लिंक ‘RBSE 12th Science & Commerce Result 2017’ पर क्लिक करें।
– उसके बाद परीक्षा तय प्रक्रिया के अनुसार मांगी गई सूचना भरें। इस सूचना में रोल नंबर या जन्म तारीख मांगी जा सकती है।
– जानकारी सब्मिट करना अपना अपना रिजल्ट देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. M
    megraj sani
    May 15, 2017 at 1:31 pm
    Result
    (0)(0)
    Reply