December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

JEE Mains 2017 Application Form: परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आधार कार्ड के बिना नहीं होगा आवेदन

JEE Mains Exam Form update: नए नियमों के अनुसार परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड होना जरुरी है। हाल ही में हुए बदलाव के अनुसार परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आधार कार्ड होना जरुरी है और बिना आधार कार्ड के आवेदन करने पर आवेदन सब्मिट नहीं किया जाएगा।

JEE Mains Exam 2017: बोर्ड ने इसके लिए जिन शहरों में परीक्षा होनी है, वहां आधार कार्ड नामांकन के लिए विशेष सुविधा केंद्र स्थापित किए हैं।

JEE Mains Exam Form: जॉइंट एंट्रेंस परीक्षा (जेईई) मेंस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अहम खबर है। जेईई मेंस परीक्षा के आवेदन फॉर्म आज (1 दिसंबर 2016) से उपलब्ध होना शुरू हो गए हैं। इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आज से आवेदन करना शुरु कर सकते हैं और यह आवेदन अगले महीने तक जारी रहेंगे। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार एनआईटी, आईआईटी और सेंटर फंडेड टैक्नीकल यूनिवर्टसिटीज में एडमिशन हासिल कर सकते हैं। लेकिन इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा।

इस परीक्षा के लिए 2 जनवरी 2017 तक आवेदन किए जा सकते हैं और बाद में किसी दिक्कत से बचने के लिए उम्मीदवार समय रहते अपना फॉर्म भर दें। साथ ही इस परीक्षा के लिए जरुरी आवेदन फीस का भुगतान 3 जनवरी तक करना होगा। नए नियमों के अनुसार परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड होना जरुरी है। हाल ही में हुए बदलाव के अनुसार परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आधार कार्ड होना जरुरी है और बिना आधार कार्ड के आवेदन करने पर आवेदन सब्मिट नहीं किया जाएगा। बता दें कि इस साल गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, नागालैंड, ओडिशा के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। साल 2017 में पेपर-1 (ऑफलाइन) का आयोजन 2 अप्रैल 2017 को किया जाएगा जबकि जेईई मेंस पेपर का आयोजन 8, 9 अप्रैल को किया जाएगा। वहीं जेईई मेन पेपर-2 परीक्षा का आयोजन 2 अप्रैल को किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन- इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इस परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद प्रक्रिया को फॉलो करते हुए सभी जानकारी भर दें। बताा जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जेईई मेंस (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) के आवेदनकर्ताओं के लिए आधार कार्ड भी बनवाएगा। बोर्ड ने इसके लिए जिन शहरों में परीक्षा होनी है, वहां आधार कार्ड नामांकन के लिए विशेष सुविधा केंद्र स्थापित किए हैं। इन केंद्रों पर आधार नामांकन के लिए छात्रों से कोई भुगतान नहीं लिया जाएगा। इससे छात्रों को आधार कार्ड बनवाने के लिए परेशानी नहीं उठानी होगी।

रिलायंस जियो: मुकेश अंबानी का ऐलान- 31 मार्च तक मिलेगा फ्री डाटा, कॉलिंग और सर्विसेज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 1, 2016 3:24 pm

सबरंग