ताज़ा खबर
 

JEE Main परीक्षा के लिए आधार कार्ड बनवाते समय ध्यान में रखें ये बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

JEE Mains Exam 2017: स्टूडेंट्स को आधार कार्ड बनवाने के दौरान इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कार्ड में उनका पर्सनल वैलिड ई-मेल आईडी हो। यदि खुद का मोबाइल है तो उसी का नंबर कार्ड में दर्ज कराएं। ऐसा इसलिए ताकि जेईई एप्लीकेशन फॉर्म भरते वक्त दोनों में समानता हो।
साल 2017 में पेपर-1 (ऑफलाइन) का आयोजन 2 अप्रैल 2017 को किया जाएगा जबकि जेईई मेंस पेपर का आयोजन 8, 9 अप्रैल को किया जाएगा।

हाल ही में आए नए नियमों के अनुसार जेईई मेंस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आधार कार्ड होना जरुरी है और बिना आधार कार्ड के आवेदन करने पर आवेदन सब्मिट नहीं किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जेईई मेंस (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) के आवेदनकर्ताओं के लिए आधार कार्ड भी बनवा रहा है, लेकिन स्टूडेंट्स को आधार कार्ड बनवाने के दौरान इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कार्ड में उनका पर्सनल वैलिड ई-मेल आईडी हो। यदि खुद का मोबाइल है तो उसी का नंबर कार्ड में दर्ज कराएं। ऐसा इसलिए ताकि जेईई एप्लीकेशन फॉर्म भरते वक्त दोनों में समानता हो।

ऐसा न हो कि एप्लीकेशन फॉर्म में अलग ईमेल आईडी और फोन नंबर हो। यदि यह असमानता होती है तो केंडिडेट्स को परेशानी होगी क्योंकि उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म पर दिए गए फोन नंबर और ई-मेल पर ही जरूरी सूचनाएं भेजी जाएंगी। साल 2017 में पेपर-1 (ऑफलाइन) का आयोजन 2 अप्रैल 2017 को किया जाएगा जबकि जेईई मेंस पेपर का आयोजन 8, 9 अप्रैल को किया जाएगा। वहीं जेईई मेन पेपर-2 परीक्षा का आयोजन 2 अप्रैल को किया जाएगा। वहीं इसके रजिस्ट्रेशन 1 दिसंबर से शुरू हो गए हैं और 2 जनवरी तक किए जा सकते हैं।

अगर आधार कार्ड नहीं है तो क्या करें
दरअसल आधार कार्ड बनवाने में भी एक महीने का वक्त लगता है और आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो वो इसके लिए अप्लाई कर दें। अगर जेईई मेन्‍स के आवेदन की अंतिम तिथि यानि 2 जनवरी 2017 तक आवेदक का आधार नहीं बन पाता है तो वह फॉर्म में आधार के एनरोलमेंट नंबर को भर सकता है। एनरोलमेंट नंबर आधार के रजिस्‍ट्रेशन के समय मिले स्‍लिप पर लिखा होता है और यह 28 डिजिट का होता है। इसलिए सिर्फ आधार कार्ड के लिए अप्लाई करके भी आपका फॉर्म भरा जा सकता है। यदि किसी सुविधा केंद्र पर आधार पंजीकरण की सुविधा नहीं है, तो केंद्र की ओर से आवेदक को एक रजिस्ट्रेशन नंबर जारी किया जाएगा। इस रजिस्ट्रेशन नंबर को आवेदक जेईई मेन्‍स 2017 के ऑनलाइन आवेदन पत्र में भर सकेगा।

हैदराबाद ब्लास्ट केस: यासीन भटकल समेत 5 आतंकी दोषी करार; 19 दिसंबर को सज़ा का ऐलान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग