ताज़ा खबर
 

CA CPT Exam 2017: ICAI ने जारी की 18 जून को कराए गए CA CPT एग्जाम की आंसर की, यहां देखें

ICAI CA CPT Exam 2017: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया ने 18 जून को कराए गए CA CPT एग्जाम की आंसर की जारी कर दी हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.icai.nic.in पर जाकर आंसर की देख सकते हैं।
ICAI CA CPT Exam 2017: ICAI ने देश की 187 शहरों और 5 विदेशी जगहों पर परीक्षा आयोजित कराई थी।

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) ने 18 जून को कराए गए CA CPT एग्जाम की आंसर की जारी कर दी हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.icai.nic.in पर जाकर आंसर की देख सकते हैं। इंस्टीट्यूट ने 18 जून रविवार को सुबह और शाम के समय चार्टेड अकाउंटेंट कॉमन प्रॉफिशिएंसी टेस्ट (CA CPT) कराया था। हर साल यह परीक्षा जून/दिसंबर महीने में कराई जाती है। यह चार्टेड अकाउंटेंट कोर्स के लिए कराया जाने वाला बहुवैकल्पिक प्रश्नों (MCQs) पर आधारित एंट्रेंस लेवल एग्जाम है। बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने इसमें हिस्सा लिया था। ICAI ने देश की 187 शहरों और 5 विदेशी जगहों पर परीक्षा आयोजित कराई थी। सीए कोर्स के तीन पार्ट – कॉमन प्रॉफिशिएंसी टेस्ट (CPT), इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कॉम्पीटेंस कोर्स (IPCC) और फाइनल एग्जाम होते हैं। सीए कोर्स को पूरा करने के लिए छात्रों को तीनों पार्ट पूरे करने होते हैं। 18 जून को सीए सीपीटी एग्जाम देने वाले उम्मीदवार सभी सेटों की आंसर की PDF डाउनलोड कर सकते हैं और अपने नंबरों का आंकलन कर सकते हैं। इंस्टीट्यूट ने इसे अपने ऑफिशियल वेबसाइट www.icai.nic.in पर जारी किया है।

सभी विषयों के पेपर में कम से कम 30 प्रतिशत और कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत नंबर लाने वाले छात्र की परीक्षा पास कर पाएंगे। 10वीं रैंक तक 60 फीसदी नंबर हासिल करने वाले उम्मीदारों को रैंक सर्टिफिकेट रिजल्ट आ जाने के 4 हफ्तों के भीतर जारी कर दिया जाएगा। यह सर्टिफिकेट परीक्षा देने वाले कम से कम 2500 उम्मीदवारों को दिया जाएगा।

बता दें कि सीपीटी सीए बनने की पहली परीक्षा है और इसमें ओब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं और 50 फीसदी अंक लाना आवश्यक है। पहले 200 में से 100 नंबर लाने पर पास माना जाता था, लेकिन अब हर सेक्शन में पास होते हुए 100 नंबर लाने आवश्यक है। सीपीटी में पास होने वाले उम्मीदवारों को आईपीसीसी परीक्षा में भाग लेना होता है और उसके बाद सीए फाइनल परीक्षा में पास होना पड़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग