ताज़ा खबर
 

IBPS Officer Scale Exam Anaylsis: यहां देखिए पेपर का कौनसा सेक्शन था मुश्किल और कौनसा आसान

IBPS Officer Scale Result Date: अगर ऑफिसर स्केल-1 परीक्षा की बात करें तो रिजनिंग का सेक्शन कठिन था, क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन भी मुश्किल, जनरल अवेयरनेस, अंग्रेजी, हिंदी, कम्प्यूटर सेक्शन के सवाल सामान्य थे।
IBPS Office Scale Exam: बताया जा रहा है कि रिजनिंग और क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड के अलावा अन्य सेक्शन के सवाल आसानी से किए जा सकते थे।

द इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड पर्सनल सलेक्शन बैंकों में खाली पड़े पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन करता रहता है। इसी क्रम में रिजनल रुरल बैंक में ऑफिसर स्केल I, II और III पदों पर नियु्क्ति के लिए परीक्षा का आयोजन किया था। हाल ही में प्रारंभिक परीक्षा के बाद मेंस परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। आईबीपीएस ने ऑफिसर स्केल-1 के लिए 5 और 6 नवंबर को प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया था और उसके नतीजे घोषित होने के बाद मेंस परीक्षा का आयोजन किया गया। 11 दिसंबर को करवाई गई परीक्षा में प्री-परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों ने भाग लिया।

अगर ऑफिसर स्केल-1 परीक्षा की बात करें तो रिजनिंग का सेक्शन कठिन था, क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन भी मुश्किल, जनरल अवेयरनेस, अंग्रेजी, हिंदी, कम्प्यूटर सेक्शन के सवाल सामान्य थे। बताया जा रहा है कि रिजनिंग और क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड के अलावा अन्य सेक्शन के सवाल आसानी से किए जा सकते थे। वहीं ऑफिसर स्केल 2 और 3 पेपर में रिजनिंग, अंग्रेजी, हिंदी सेक्शन में सामान्य सवाल पूछे गए थे जबकि क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड, फाइनेंसियल अवेयरनेस में काफी मुश्किल सवाल पूछे गए थे। वहीं कम्प्यूटर नॉलेज के आसान सवालों से उम्मीदवारों को राहत मिली। बताया जा रहा है कि जिस तरह से प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे वक्त पर जारी कर दिए गए थे, वैसे ही मेंस परीक्षा के रिजल्ट भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा परिणामों में देरी नहीं होगी।

बता दें कि साल 2011 में आईबीपीएस ने अधिकारियों और क्लर्क के चयन के लिए कॉमन रिटन एग्जाम की घोषणा की थी और अब यह परीक्षा 19 पब्लिक सेक्टर और रिजनल रुरल बैंक के लिए आवश्यक कर दी गई है। बता दें कि आईबीपीएस की यात्रा साल 1975 से शुरू हुई थी। आधिकारिक जानकारी के अनुसार 2011-12 में 14 मिलियन यानि एक करोड़ 40 लाख लोगों ने इसकी परीक्षा दी थी। आईबीपीएस की ओर से अलग अलग कैडर के लिए 6 परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है, जिसमें पीओ, कलर्क, स्पेशलिस्ट ऑफिसर और आरआरबी परीक्षा शामिल है।

दिल्ली एयरपोर्ट पर बेबी डायपर में मिला 16 किलो सोना

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.