ताज़ा खबर
 

यहां देखें IBPS पीओ की 16 अक्टूबर वाली परीक्षा का पेपर एनालसिस, थोड़ा कठिन था ये पेपर

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान ने प्रोबेशनरी ऑफिसर भर्ती के लिए 16 अक्टूबर 2016 को प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया था और उस चार चरणों में इस परीक्षा का आयोजन किया था।
जनरल वर्ग के लिए कट ऑफ 40 प्लस, ओबीसी के लिए करीब 35, एससी के लिए 27 से 32 और एसटी के लिए करीब 20 अंक तक कटऑफ जा सकती है।

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान ने प्रोबेशनरी ऑफिसर भर्ती के लिए 16 अक्टूबर 2016 को प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया था और उस चार चरणों में इस परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा में तीन सेक्शन के अनुसार सवाल पूछे गए थे, जिसमें क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूट, अंग्रेजी भाषा और रिजनिंग सेक्शन शामिल है। परीक्षा में कुल 100 नंबरों के सवाल पूछे गए थे जिसमें 35 अंकों के क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड, 30 अंकों के अंग्रेजी और 35 सवाल के रिजनिंग के सवाल पूछे गए थे। आइए जानते हैं क्या कहता है इस पेपर का एनालसिस-

क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड (गणित)- विद्या गुरु इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर सोनिया ग्रोवर का कहना है कि इस सेक्शन के सवालों का स्तर ज्यादा कठिन नहीं था और नंबर सीरीज, एप्रोक्सिमिशन, डेटा इंटरप्रेटेशन टॉपिक के सवाल भी शामिल थे। वहीं कुल सवालों में से करीब 17 से 22 सवाल बिना किसी कठिनाई के हल किए जा सकते थे और कुछ सवाल थोड़े मुश्किल थे।

अंग्रेजी भाषा- अंग्रेजी भाषा में छात्रों को कुछ कठिन सवालों का सामना करना पड़ा। हालांकि ग्रोवर ने बताया कि एक होनहार उम्मीदवार ज्यादा रिस्क लिए बिना 20 से ज्यादा सवाल हल कर सकता था। हालांकि सौरभ अग्रवाल नाम के एक उम्मीदवार को पेपर कठिन लगा, उसने बताया कि रिजनिंग और अंग्रेजी सेक्शन के सवाल बड़े और मुश्किल थे।

रिजनिंग एबिलिटी- परीक्षा का सबसे कठिन सेक्शन रिजनिंग सेक्शन बताया जा रहा है। इसके सवाल काफी मुश्किल थे और कुछ सवाल काफी बड़े भी थे और कठिन भी थे। इस सेक्शन के पजल टेस्ट, ब्लड रिलेशन, सिटिंग अरेंजमेंट, डायरेक्शन सेंस टेस्ट सबसे अहम हिस्से थे। इस सेक्शन के करीब 18 से 20 सवाल से आसानी से नंबर हासिल किए जा सकते थे। ग्रोवर ने बताया कि जिस शख्श ने अच्छी तैयारी कर रखी हो, उसके लिए यह पेपर ज्यादा मुश्किल नहीं था और वो करीब 55 से 60 सवाल कर सकता था।

वहीं बताया जा रहा है कि जनरल वर्ग के लिए कट ऑफ 40 प्लस, ओबीसी के लिए करीब 35, एससी के लिए 27 से 32 और एसटी के लिए करीब 20 अंक तक कटऑफ जा सकती है।

वीडियो: पवित्र गंगा तट हर की पौड़ी में सैंडल पहन कर पहुंची राधे मां, लोगों में गुस्सा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 17, 2016 5:01 pm

  1. No Comments.
सबरंग