December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

क्या आईबीपीएस की परीक्षाओं से जुड़ी बातें जानते हैं आप, जानिए- कई महत्वपूर्ण फैक्ट्स

आईबीपीएस एक ऐसी बैंक परीक्षा है, जो कि बैंक में नौकरी करने की चाह रखने वालों के बीच काफी लोकप्रिय है और लोग लंबे समय तक इस परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं।

आईबीपीएस की ओर से अलग अलग कैडर के लिए 6 परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है।

इंस्टीट्यूट बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन हर साल बैंकों में रिक्त स्थानों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए भर्ती निकालकर परीक्षा का आयोजन करता है और उन पदों पर कर्मचारियों की नियुक्ति करता है। आईबीपीएस एक ऐसी बैंक परीक्षा है, जो कि बैंक में नौकरी करने की चाह रखने वालों के बीच काफी लोकप्रिय है और लोग लंबे समय तक इस परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं। बताया जाता है कि हर साल इस परीक्षा में लगभग दस लाख से ज्यादा उम्मीदवार इस अपनी किस्मत आजमाते हैं। आईबीपीएस पीओ और क्लर्क परीक्षा का ज्यादा आयोजन करता है और आज हम आपको क्लर्क परीक्षा से जुड़ी कई ऐसी बातें बता रहे हैं जो कि आपको जानना जरुरी है और ये आपके काम भी आएगी।

– सबसे पहले लोगों को इस परीक्षा के बारे में जरूरी जानकारी होनी जरूरी है। बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान, जिसे IBPS के नाम से भी जाना जाता है, ये आईबीपीएस विभाग इसमें हिस्सा लेने वाले बैंकों और संस्थाओं के लिये विभिन्न परीक्षाएं कराता है।

– आईबीपीएस की परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन तीन चरण में होता है। सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है और उसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बैठना होता है। जब प्रतिभागी इन दोनों परीक्षाओं में पास हो जाता है, तो उसे आखरी चरण में हिस्सा लेने योग्य माना जाता है। इसका तीसरा चरण होता है साक्षात्कार। हालांकि आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा में साक्षात्कार नहीं होता है। इस परीक्षा में दो ही चरण होते हैं।

– साल 2011 में आईबीपीएस ने अधिकारियों और क्लर्क के चयन के लिए कॉमन रिटन एग्जाम की घोषणा की थी और अब यह परीक्षा 19 पब्लिक सेक्टर और रिजनल रुरल बैंक के लिए आवश्यक कर दी गई है। बता दें कि आईबीपीएस की यात्रा साल 1975 से शुरू हुई थी।

– आधिकारिक जानकारी के अनुसार 2011-12 में 14 मिलियन यानि एक करोड़ 40 लाख लोगों ने इसकी परीक्षा दी थी।

– आईबीपीएस की ओर से अलग अलग कैडर के लिए 6 परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है, जिसमें पीओ, कलर्क, स्पेशलिस्ट ऑफिसर और आरआरबी परीक्षा शामिल है।

रणवीर सिंह ने बताया क्या है उनकी शादी का प्लैन, कैसे करेंगे लड़की को प्रपोज़

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 24, 2016 4:47 pm

सबरंग