December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

आईबीपीएस क्लर्क प्री और पीओ मेंस परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, देखिए- जब जारी होंगे रिजल्ट

हाल ही में आईबीपीएस ने क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा और पीओ मेंस परीक्षा का आयोजन किया था। अब संस्थान इन परीक्षाओं के नतीजे डिक्लेयर करने को तैयार है।

जिन लोगों ने इस परीक्षा में भाग लिया है उन्हें रिजल्ट के ताजा अपडेट के लिए आईबीपीएस की वेबसाइट पर नजर रखनी होगी।

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन देश के बैंकों में योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन करता है और नतीजे भी घोषित करता है। हाल ही में आईबीपीएस ने क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा और पीओ मेंस परीक्षा का आयोजन किया था। अब संस्थान इन परीक्षाओं के नतीजे डिक्लेयर करने को तैयार है। बताया जा रहा है कि आईबीपीएस दिसंबर के पहले हफ्ते में पीओ मेंस परीक्षा के नतीजे घोषित कर सकता है। वहीं आईबीपीएस पीओ मेंस परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद आईबीपीएस क्लर्क प्री परीक्षा के रिजल्ट भी जारी कर देगा। दिसंबर के शुरुआती हफ्तों में पीओ मेंस के रिजल्ट आने के बाद दिसंबर के अंत तक मेंस परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अपने नतीजे देख सकेंगे। जिन लोगों ने इस परीक्षा में भाग लिया है उन्हें रिजल्ट के ताजा अपडेट के लिए आईबीपीएस की वेबसाइट पर नजर रखनी होगी।

आईबीपीएस ने 26 नवंबर 2016 और 27 नवंबर 2016 को क्लर्क प्री परीक्षा का आयोजन किया था और इसमें करीब 10 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था। यह परीक्षा दो सेशन में आयोजित करवाई गई थी। वहीं बताया जा रहा है कि आईबीपीएस क्लर्क सीडब्ल्यूई-6 परीक्षा में करीब 24 लाख उम्मीदवार बैठे थे। बता दें कि पीओ मेंस परीक्षा में उन लोगों ने भाग लिया था जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा पास की हो और अब मेंस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा में साक्षात्कार नहीं होता है। इस परीक्षा में दो ही चरण होते हैं। बता दें कि 2011-12 में 14 मिलियन यानि एक करोड़ 40 लाख लोगों ने इसकी परीक्षा दी थी। आईबीपीएस की ओर से अलग अलग कैडर के लिए 6 परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है, जिसमें पीओ, कलर्क, स्पेशलिस्ट ऑफिसर और आरआरबी परीक्षा शामिल है।

कैसे देखें रिजल्ट- अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आईबीपीएस की वेबसाइट पर जाएं और वहां इस परीक्षा के रिजल्ट से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद अगर मेरिट लिस्ट आए तो उसे डाउनलोड कर लें, अन्यथा मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट सर्च कर लें।

बिग बॉस 10: फूट-फूट कर रोए स्वामी; दोबारा कैप्टन नहीं बनेंगे रोहन मेहरा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 30, 2016 2:17 pm

सबरंग