May 29, 2017

ताज़ा खबर

 

ड्राइविंग के अलावा इन 5 जरूरी कामों के लिए भी कर सकते हैं अपने ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल

आप यदि नॉर्मल इंडियन पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्‍लाई करने की सोच रहे हैं तो आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस का इस्‍तेमाल जन्‍मतिथि (डेट ऑफ बर्थ) प्रूफ के रूप में कर सकते हैं।

Author March 18, 2017 15:42 pm
ड्राइविंग लाइसेंस की तस्वीर।

अगर आप सोचते हैं कि ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल सिर्फ गाड़ी चलाने के लिए ही किया जाता है तो आप गलत हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि हमारे देश भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। इस ड्राइविंग लाइसेंस को गाड़ियों की कैटेगरी के आधार पर बनवाए जाते हैं। इनमें टू-व्‍हीलर, फोर-व्‍हीलर, लाइट कमर्शियल व्‍हीकल, हैवी कमर्शियल व्‍हीकल, ट्रैक्‍टर की कैटेगरी शामिल है। लेकिन सिर्फ गाड़ी चलाने के ही नहीं इन 5 दूसरे जरूरी काम को भी ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से किया जा सकता है:

1. अगर आपको देश में किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में अकाउंट खुलवाना हो तो आप ड्राइविंग लाइसेंस का इस्‍तेमाल डॉक्यूमेंट प्रूफ के तौर पर कर सकते हैं। आईडी, एड्रेस, ऐज और रिलेशनशिप प्रूफ के डॉक्‍यूमेंट के रूप में इसका यूज हो सकता है।

2. आप यदि नॉर्मल इंडियन पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्‍लाई करने की सोच रहे हैं तो आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस का इस्‍तेमाल जन्‍मतिथि (डेट ऑफ बर्थ) प्रूफ के रूप में कर सकते हैं।

3. देश में मौजूद किसी भी टेलिकॉम कंपनी का प्रीपेड या पोस्‍टपेड सिम कनेक्‍शन लेने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का इस्‍तेमाल आईडी और एड्रेस प्रूफ के रूप में कर सकते हैं।

4. किसी भी कंपनी के एलपीजी कनेक्‍शन के लिए ड्राइवेंग लाइसेंस का इस्‍तेमाल आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के रूप में किया जा सकता है। उन गैस कंपनियों की वेबसाइट पर इस जानकारी मौजूद है।

5. एलआईसी या अन्‍य किसी कंपनी की जीवन बीमा पॉलिसी लेने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का इस्‍तेमाल आयु प्रमाण के लिए और रेजिडेंस प्रूफ के रूप में किया जा सकता है।

“टीवी चैनलों को अब हर साल अपना लाइसेंस रिन्यू करवाने की ज़रूरत नहीं”: वैंकेया नायडू, देखें वीडियो:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 18, 2017 3:42 pm

  1. No Comments.

सबरंग