ताज़ा खबर
 

Delhi University Admission 2017: तीसरी कटआॅफ 5% तक कम

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने अपने स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में दाखिले की तीसरी कटआॅफ गुरुवार देर रात जारी कर दी जिसमें पांच फीसद तक गिरावट दर्ज की गई है।
Author July 7, 2017 00:34 am
DU Admission Cut off List 2017:

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने अपने स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में दाखिले की तीसरी कटआॅफ गुरुवार देर रात जारी कर दी जिसमें पांच फीसद तक गिरावट दर्ज की गई है। अदितिमहाविद्यालय में हिंदी पत्रकारिता में पांच फीसद की गिरावट हुई है। लेकिन सामान्य तौर पर एक से तीन फीसद की गिरावट आई है। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार की ओर से जारी बयान के मुताबिक तीसरी कटआॅफ से 7 से 10 जुलाई तक दाखिले होंगे। अगली कटआॅफ 13 जुलाई को आएगी।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों से अपील की है कि वे विश्वविद्यालय और कॉलेजों के बेवसाइट से अपने बेस्टफोर का मिलान करें और सीधे कॉलेज पहुंचे और प्रवेश लें। खास बात है कि तीसरी कटआॅफ आने से पहले विश्वविद्यालय की आधी सीटें भर गई हैं लेकिन मौके बेहतर हुए हैं। कई कालेजों में सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए दाखिले की खिड़की बंद हो गई है।
मसलन, एसआरसीसी में तीसरे कटआॅफ में सामान्य ही नहीं ओबीसी कोटे के छात्रों के भी दाखिला नहीं होंगे। दूसरी कटआॅफ, के बाद स्नातक की कुल 56 हजार सीटों में से लगभग 50 फीसद सीटें भरी जा चुकी हैं। तीसरी कटआॅफ में टॉप कॉलेजों में कुछ ही पाठ्यक्रमों में छात्रों को दाखिला मिलेगा, क्योंकि इनमें 80 फीसद सीटें भर चुकी हैं।

एनसीवेब ने भी दी राहत
नॉन कालेजिएट वुमेनस एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) ने गुरुवार को दूसरी कटआॅफ जारी कर दी। दूसरी कटआॅफ छात्राओं के लिए राहत वाली साबित हुई है। ज्यादातर कालेज केंद्रों पर अधिकत्तम पांच फीसद तक गिरावट दर्ज हुई है। इसके तहत 10 जुलाई तक दाखिले हो सकेगें। एनसीवेब की ओर जारी कटआॅफ के मुताबिक सबसे कम एक फीसद गिरावट मिरांडा हाउस केंद्र में दर्ज है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.