December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली के 50,000 सरकारी शिक्षकों को मिलेगा टेबलेट और इंटरनेट कनेक्शन

इस योजना के क्रियान्वन के बाद छात्रों का अटेंडेंस अलर्ट एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा।

दिल्ली के सरकारी स्कूल के 1024 प्रिंसिपलों को भी टेबलेट और इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को जल्द ही टेबलेट कंप्यूटर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा टेबलेट के साथ उन्हें इंटरनेट डाटा कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा जिससे उन्हें ऑनलाइन काम करने में सहूलियत होगी। यह योजना अगले दो महीने में शुरू हो जाएगी। दो महीने बाद दिल्ली के सरकारी शिक्षकों को टेबलेट के साथ डाटा पैक उपलब्ध करा दिया जाएगा। एक आंकड़े के मुताबिक इससे दिल्ली सरकार पर 50 करोड़ रुपए का आर्थिक बोझ आएगा। इस योजना के क्रियान्वन शिक्षा शैली को आधुनिक बनाने के लिए किया जा रहा है। इस योजना के क्रियान्वन के बाद छात्रों का अटेंडेंस अलर्ट एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा। शिक्षक एंड्रॉयड टेबलेट से अटेंडेंस मार्क कर पाएंगे इसके बाद वे अभिवावकों के पास एसएमएस अलर्ट भेज सकेंगे।  शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने मंत्रालय को निर्देश दिए हैं कि दिल्ली के करीब 50, 000 शिक्षकों और 1024 प्रधानाध्यापकों के लिए टेबलेट खरीदने की तैयारी की जाए। मनीष की सलाहकार अतिस्थि मार्लेना ने बताया कि टेबलेट के वितरण से शिक्षकों को छात्रों की अटेंडेंस से लेकर कई अन्य कामों  में लगने वाले समय में कमी आएगी।

वीडियो: LG से मिलने पहुंचे दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया पर स्याही फेंकी गई

इससे उनका नॉनटीचिंग वर्क का बोझ कम होगा। साथ ही इन्हें इंटरनेट फैसिलिटी भी दी जाएगी। मार्लेना ने कहा कि ज्यादातर शिक्षकों की शिकायत रहती है कि शिक्षा के अलावा उन पर डाटा एंट्री का बड़ा बोझ रहता है जिस वजह से वो बच्चों को सही तरीके से शिक्षा मुहैय्या नहीं करा पाते। टैबलेट और डाटा कार्ड के वितरण के बाद यह समस्या दूर हो जाएगी।

Read Also: मनीष सिसोदिया ने कहा- चाय-कॉफी नहीं शिक्षकों को सम्मान और सुरक्षा चाहिए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 20, 2016 10:34 am

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग