December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

एसएससी ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षार्थियों के जोन के अनुसार जारी किए मार्क्स, पीडीएफ के माध्यम से देख सकेंगे रिजल्ट

स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के पहले चरण की परीक्षा के मार्क्स डिक्लेयर कर दिए हैं। एसएससी ने परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद अब परीक्षार्थियों के नंबर भी जारी कर दिए हैं। इस रिजल्ट को देखने के लिए आपको अपना जोन सलेक्ट करना होगा और उसके बाद नतीजे देखे जा सकेंगे।

SSC CGL Region Wise Result: अगर आप भी अपने नतीजे देखना चाहते हैं तो आप भी एसएससी की साइट पर जाकर अपना जोन सलेक्ट करके अपने नंबर देख सकते हैं।

स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के पहले चरण की परीक्षा के मार्क्स डिक्लेयर कर दिए हैं। एसएससी ने परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद अब परीक्षार्थियों के नंबर भी जारी कर दिए हैं। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नंबर देख सकता है। एसएससी ने हर जोन के हिसाब से अलग अलग नंबर जारी किए गए हैं। अगर आप भी अपने नतीजे देखना चाहते हैं तो आप भी एसएससी की साइट पर जाकर अपना जोन सलेक्ट करके अपने नंबर देख सकते हैं। बता दें कि एसएससी ने 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच इस परीक्षा का आयोजन किया था। परीक्षा का आयोजन 43 बैचों में 96 शहरों में किया गया था और देश में कुल 415 केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की गई थी। श्रीनगर में यह परीक्षा 25 सितंबर को हुई थी।

वहीं परीक्षार्थियों की बात करें तो इस परीक्षा में बड़ी संख्या में लोगों ने रूचि दिखाई थी और परीक्षा के लिए 38.04 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 14.99 लाख लोगों ने परीक्षा दी थी। जिसमें से करीब डेढ़ लाख बच्चे ही दूसरे चरण की परीक्षा में भाग ले सकेंगे, जो कि 30 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच आयोजित होनी है। इस बार जो आवेदन मांगे गए हैं वो पिछले साल के मुकाबले कम हैं, क्योंकि इससे पहले साल 2015 में 9 हजार, 2010 में 19 हजार और 2011 में 12 हजार पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। एसएसएसी ने विभिन्न विभागों में 4874 पदों पर नियुक्ति के लिए यह परीक्षा करवाई थी। एसएससी ने इससे पहले 21 सितंबर 2016 को इस परीक्षा की आंसर की जारी कर दी थी। इस परीक्षा क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस और अंग्रेजी भाषा के सवाल शामिल थे। हर सेक्शन में 25 सवाल थे। हर सवाल के 2 अंक थे और गलत जवाब देने पर 0.50 अंकों की कटौती की जाती है। इस परीक्षा की समय अवधि 75 मिनट थी।

इस रिजल्ट को देखने के लिए आपको अपना जोन सलेक्ट करना होगा और उसके बाद नतीजे देखे जा सकेंगे। जोन से जुड़े लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पीडीएफ फाइल खुलेगी, जिसके अनुसार आप अपने नंबर देख सकते हैं। बता दें कि स्टाफ सलेक्शन कमीशन हर साल कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम आयोजित करवाता है। इस एग्जाम के जरिए एसएससी केंद्र सरकार के विभागों के लिए दूसरी ग्रेड के कर्मचारियों की भर्ती करता है। इसके अलावा कमीशन के पास केंद्र सरकार के विभाग के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करने की भी जिम्मेदारी है।

नोटबंदी पर अखिलेश यादव का बयान- “किसानों को राहत मिलनी चाहिए”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 15, 2016 7:02 pm

सबरंग