December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

851 केंद्रों पर आयोजित हुए सीटीईटी के रिजल्ट जारी, ये है रिजल्ट देखने का तरीका

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2016 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस रिजल्ट का उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, लेकिन सीबीएसई ने रिजल्ट घोषित करने में देरी कर दी।

सीबीएसई ने 18 सितंबर को 851 केंद्रों पर इस परीक्षा का आयोजन किया था और करीब 6.53 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इसके लिए पंजीकरण कराया था।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2016 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस रिजल्ट का उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, लेकिन सीबीएसई ने रिजल्ट घोषित करने में देरी कर दी। जिन लोगों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वो उम्मीदवार सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.nic.in या फिर सीटेट की वेबसाइट www.ctet.nic.in पर लॉग इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें कि सीबीएसई ने 18 सितंबर को 851 केंद्रों पर इस परीक्षा का आयोजन किया था और करीब 6.53 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इसके लिए पंजीकरण कराया था। सीटीईटी में दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर 2। पेपर नं. 1 उन उम्मीदवारों को देना होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं और पेपर नं 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कि कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।

88 वर्ष के हुए भाजपा के भीष्म पितामह लाल कृष्ण आडवाणी, जानिए कुछ खास बातें

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में केंद्र सरकार के आधीन शिक्षा बोर्ड है। टीचर्स एलीजिबिलिटी टेस्ट TET अध्यापक पद के लिए दिए जाने वाली परीक्षा है। यह परीक्षा सरकारी स्कूलों में अध्यापक बनने के लिए अनिवार्य है। इसके अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के लिए अध्यापक पद दिए जाते हैं। पेपर-1 में कक्षा 1 से 5 तक की टीचर्स की नियुक्ति की जाती है जबकि पेपर-2 छठी से 8वीं कक्षा तक के लिए होता है। सीबीएसई हर साल यह परीक्षा दो बार करवाता है। साल के शुरुआत में फरवरी और और साल के अंत में सितंबर महीने में यह परीक्षा आयोजित करवाता है। CTET में क्वालिफिकेशन रेट 1 से 14 प्रतिशत है। जाहिर है कि यह परीक्षा कठिन है। सितंबर 2016 की परीक्षा की आंसर की अभ्यर्थी कई अनाधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

कैसे देखें रिजल्ट- अपना रिजल्ट देखने के लिए सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाएं और सीटेट रिजल्ट, सितंबर 2016 पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरें और सब्मिट कर दें। आपका रिजल्ट स्क्रीन पर फ्लैश हो जाएगा, जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 8, 2016 2:26 pm

सबरंग