ताज़ा खबर
 

MP Board Supplementary Results 2017: परिणाम जारी, इस वेबसाइट पर देखना होगा रिजल्ट

MPBSE 10th Supplementary Result 2017: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने मुख्य परीक्षा के बाद 10वीं और 12वीं कक्षा के सप्लीमेंट्री एग्जाम का आयोजन किया था और उसके बाद 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं, लेकिन 10वीं परीक्षा के नतीजे अभी तक जारी नहीं किए गए हैं।
सप्लीमेंट्री परीक्षा में उन विद्यार्थियों ने भाग लिया था, जो मुख्य परीक्षा में पास होने में असफल रहे थे और बोर्ड ने उन विद्यार्थियों का एक साल बचाने के लिए परीक्षा का आयोजन किया था।

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने मुख्य परीक्षा के बाद 10वीं और 12वीं कक्षा के सप्लीमेंट्री एग्जाम का आयोजन किया था और उसके बाद 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजों के बाद 10वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे भी जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार परीक्षा के नतीजों का इंतजार कर रहे थे, जो कि अब खत्म हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा के रिजल्ट 8 अगस्त को जारी किए जाने थे, लेकिन बोर्ड ने 10 तारीख को रिजल्ट जारी कर दिए हैं। बता दें कि बोर्ड ने 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के रिजल्ट 5 अगस्त को जारी कर दिए थे।

इससे पहले बोर्ड ने मुख्य परीक्षा के नतीजे एक साथ जारी किए थे और 12 मई 2017 को आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए थे और मार्च में मुख्य परीक्षा का आयोजन किया गया था। बोर्ड ने मुख्य परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद इस परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था। सप्लीमेंट्री परीक्षा में उन विद्यार्थियों ने भाग लिया था, जो मुख्य परीक्षा में पास होने में असफल रहे थे और बोर्ड ने उन विद्यार्थियों का एक साल बचाने के लिए परीक्षा का आयोजन किया था। पिछले सालों के कार्यक्रम के अनुसार बोर्ड जुलाई के आखिरी सप्ताह या अगस्त के पहले हफ्ते में परीक्षा के रिजल्ट जारी कर देता है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि परीक्षा के रिजल्ट इस हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं।

12वीं परीक्षा में 67.87 फीसदी बच्चे पास हुए थे, जिसमें 72.38 फीसदी छात्राएं और 64.16 छात्र पास हुए हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर जाकर अपने रोल नंबर आदि के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए पहले वेबसाइट पर जाएं और वहां रिजल्ट वाले सेक्शन पर क्लिक करें जहां सभी परीक्षाओं के रिजल्ट के लिंक दिए होंगे। यहां सप्लीमेंट्री परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद मांगी गई जानकारी भरें और अपना रिजल्ट चेक कर लें।

2017: यूपी में हुईं सबसे ज्यादा 60 हिंसक घटनाएं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग