ताज़ा खबर
 

अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में खत्म होगा संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के केंडिडेट्स का इंतजार

देश में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी लेवल के कर्मचारियों की भर्ती के लिए करवाए जाने वाली इस परीक्षा के नतीजे 20 अक्टूबर के आसपास घोषित कर दिए जाएंगे।
एसएससी हर साल इस परीक्षा का आयोजन करता है।

स्टाफ सलेक्शन कमीशन (एसएससी) की प्रमुख परीक्षाओं में से एक कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के नतीजों में लगातार देरी हो रही है। हालांकि अब परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार जल्द ही अपने नतीजे देख सकेंगे, क्योंकि बताया जा रहा है कि अगले हफ्ते में इस परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। अगर आपने भी इस परीक्षा में भाग लिया है तो आप रिजल्ट आने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर इसके नतीजे देख सकते हैं। देश में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी लेवल के कर्मचारियों की भर्ती के लिए करवाए जाने वाली इस परीक्षा के नतीजे 20 अक्टूबर के आसपास घोषित कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि एसएससी दिवाली से पहले सीजीएल परीक्षा के नतीजे करना चाहता है।

इस बार 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच आयोजित की गई एसजीएल टियर-1 परीक्षा में भी करीब 14 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया था। एसएससी हर साल इस परीक्षा का आयोजन करता है और इस परीक्षा में लाखों लोग हिस्सा लेते हैं। एसएससी इस परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन करके 4117 रिक्त पदों पर कर्मचारियों की नियुक्ति करेगा। इस परीक्षा का आयोजन कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा फॉरमेट के आधार पर किया गया था और दो घंटे में प्रश्न पत्र के जवाब देने थे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था भी है और जिसके तहत एक सवाल गलत होने पर 0.25 नंबर काटा जाएगा। बता दें कि परीक्षा खत्म होने के बाद से ही लोग एसएससी सीजीएल सर्च कर रहे थे, जिसके बाद एसएससी ने 27 सितंबर 2016 को आंसर की जारी कर दी थी।

हालांकि इससे पहले भी रिजल्ट को लेकर कई कयास लगाए जा रहे थे और पहले बताया जा रहा था कि परीक्षा के नतीजे अक्टूबर के पहले हफ्ते में जारी कर दिए जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में रिजल्ट घोषित होने की बात सामने आ रही है। बता दें कि स्टाफ सलेक्शन कमीशन हर साल कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम आयोजित करवाता है। इस एग्जाम के जरिए एसएससी केंद्र सरकार के विभागों के लिए दूसरी ग्रेड के कर्मचारियों की भर्ती करता है। इसके अलावा कमीशन के पास केंद्र सरकार के विभाग के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करने की भी जिम्मेदारी है।

कैसे देखें रिजल्ट- अपना रिजल्ट देखने के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इस परीक्षा रिजल्ट से जुड़े लिंक पर क्लिक कर दें। उसके बाद अपने प्रवेश पत्र में देखकर मांगी गई सभी जानकारी भरें और रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

देखें- यूपी चुनाव सर्वे: BJP सबसे आगे, मायावती मुख्यमंत्री पद के लिए पहली पसंद

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग