ताज़ा खबर
 

देखें- कब तक आएगी यूजीसी नेट एग्जाम की आंसर की, ये है टेंटेटिव डेट

बता दें कि 23 नवंबर तक लोगों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाए थे और इस परीक्षा का आयोजन जूनियर रिसर्च फैलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए करवाया जाता है।
बता दें कि 23 नवंबर तक लोगों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाए थे और 3 दिसंबर तक इस आवेदन में करेक्शन किया जा सकता था।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हाल ही में आयोजित की गई यूजीसी नेट परीक्षा की आंसर की जारी करने जा रहा है। परीक्षा के बाद उम्मीदवार अब ये भी देखना चाहते हैं कि उनका पेपर कितना मुश्किल था और किस पेपर में ज्यादा सवाल किए जा सकते थे। साल में दो बार आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था। सीबीएसई ने इस परीक्षा का आयोजन 22 जनवरी 2017 को करवाया गया था और यह परीक्षा 90 परीक्षा केंद्रों में करवाई गई थी। यह परीक्षा पेपर-1, पेपर-2 और पेपर-3 तीन चरणों में करवाई गई थी। अगर परीक्षा की बात करें तो पहला पेपर-1 अन्य पेपर के मुकाबले आसान था और पेपर-1 में पूछे गए सवाल ज्यादा मुश्किल नहीं थे। वहीं पेपर-2 में 50 सवाल पूछे गए थे, जो कि हर सवाल 2 नंबर का था और पेपर-3 में 75 सवाल पूछे गए थे, जो कि पहले पेपर के मुकाबले मुश्किल थे।

हालांकि कई प्रतिभागियों का कहना है कि पहला और दूसरा पेपर ज्यादा मुश्किल था। वहीं अगर पूरे पेपर की बात करें तो पेपर ज्यादा मुश्किल नहीं था और पेपर उम्मीदों के अनुसार ही बताया जा रहा है। प्रतिभागी जल्द ही अपने पेपर के प्रदर्शन का अंदाजा भी लगा सकते हैं, क्योंकि जल्द ही सीबीएसई इस परीक्षा की आंसर की भी जारी कर देगा। हालांकि परीक्षा की तैयारी करवाने वाले संस्थानों ने इसकी आंसर की जारी कर दी है, जो कि आधिकारिक नहीं है। बता दें कि पहला सेशन 100 नंबर का था, जिसमें 60 में से 50 सवाल एक घंटा 15 मिनट में करने थे। दूसरे सेशन में 100 अंकों के 50 सवालों के जवाब देने थे और तीसरे सेशन में 150 अंकों के 75 सवाल पूछे गए थे, जिनके हर सवाल का जवाब देना था।

बता दें कि 23 नवंबर तक लोगों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाए थे और 3 दिसंबर तक इस आवेदन में करेक्शन किया जा सकता था। इस परीक्षा का आयोजन जूनियर रिसर्च फैलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए करवाया जाता है। इस परीक्षा में तीन पेपर होंगे, जिसमें सिर्फ ओब्जेक्टिव टाइप के ही सवाल पूछे जाएंगे और परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार तीन सेशन होंगे। पहला सेशन 100 नंबर का होगा, जिसमें 60 में से 50 सवाल एक घंटा 15 मिनट में करने होंगे। दूसरे सेशन में 100 अंकों के 50 सवालों के जवाब देने होंगे और तीसरे सेशन में 150 अंकों के 75 सवाल पूछे जाएंगे, जिनके हर सवाल का जवाब देना होगा।

कर्नाटक: एक मंत्री और राज्य महिला कांग्रेस प्रमुख के घर छापा, 162 करोड़ की संपत्ति मिली

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग