ताज़ा खबर
 

CBSE स्कूलों में फिर से शुरू होगी 10वीं बोर्ड परीक्षा

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पांचवी और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए राज्य सरकारों को अधिकार दिए जाएंगे।
Author जयपुर | November 15, 2016 13:11 pm
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (पीटीआई फाइल फोटोे)

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सीबीएससी स्कूलों में दसवीं की बोर्ड परीक्षा 2017-18 से फिर से शुरू की जाएगी। जावडेकर ने सोमवार (14 नवंबर) को यहां राज्य के शिक्षा मंत्री के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पांचवी और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए राज्य सरकारों को अधिकार दिए जाएंगे। इस आशय का प्रस्ताव पहले मंत्रिमंडल में लाया जाएगा और बाद में संसद में पेश किया जाएगा। राज्य सरकार चाहे तो परीक्षा ले चाहे तो नहीं ले।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने कहा कि स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रम का निर्धारण किया जाएगा और सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा। राजस्थान में स्कूली शिक्षा में किये गये नवाचारों से काफी प्रभावित हुए है सरकारी स्कूलों में 15 लाख नामांकन बढ़े हैं। पंचायती स्तर पर उत्कृष्ट आदर्श विद्यालय खोले गए है। 25 साल पहले बीमारू राज्य कहा जाने वाले राज्य में अब सरकारी स्कूलों में गुणात्मक सुधार हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी सरकार की भी यही इच्छा है कि शिक्षा की गुणवत्ता सुधार करना है शिक्षा के माध्यम से जिज्ञासा जगे बच्चों की सजृन शीलता को बढावा मिले, इसके लिये सरकार काम कर रही है।

कोटा में कोचिंग संस्थानों के विघार्थियों द्वारा की जाने वाली आत्महत्याओं को लेकर किए गए एक प्रश्न के जवाब में जावडेकर ने कहा कि जेईई कोचिंग सबको मिले इसके सरकार आईआईटी पाल नाम का एक ऑनलाईन कार्यक्रम लेकर आ रही है जिसमें पढ़ाई के लिए विषय विशेषज्ञों से ऑनलाइन अध्ययन करवाया जाएगा और अध्ययन का पाठयक्रम भी उपलब्ध करवाया जाएगा साथ ही इस पर चर्चा भी होगी। यह पूर्णतया निशुल्क होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग