ताज़ा खबर
 

CBSE NEET 2017 Result: आज घोषित होंगे नीट परीक्षा के रिजल्ट, ऐसे चेक करें रैंकिंग और मार्क्स

CBSE NEET UG Result 2017: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवश्यक नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) के नतीजे जारी कर देगा।
(File PHoto)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवश्यक नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) के नतीजे जारी कर देगा। बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbseneet.nic.in पर रिजल्ट जारी करेगा। बोर्ड सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नीट के नतीजे जल्द से जल्द जारी करने की कोशिश कर रहा है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने मद्रास हाई कोर्ट की ओर से रिजल्ट पर लगाई गई रोक के फैसले को ऑवररूल्ड करते हुए बोर्ड को 26 जून से पहले नीट के नतीजे जारी करने के निर्देश दिए थे। बता दें कि परीक्षा से पहले जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार रिजल्ट 8 जून को जारी किए जाने थे। हालांकि रिजल्ट घोषित होने से पहले ही मद्रास हाईकोर्ट ने नीट नतीजों पर स्टे लगा दिया था और बोर्ड ने भी हाईकोर्ट के फैसले पर अमल करते हुए रिजल्ट पर रोक लगा दी थी। बता दें कि कोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई करते हुए ये स्टे लगाया था, जिसमें कहा गया था कि क्षेत्रीय भाषाओं के पेपर अंग्रेजी भाषा के पेपर से आसान थे। साथ ही याचिका में नीट 2017 को रद्द करने की मांग की गई थी। इस मामले में सीबीएसई का कहना है कि सभी पेपर समान डिफिकल्टी लेवल के आधार पर बनाए गए थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सीबीएसई जल्द से जल्द नतीजे जारी करने की कोशिश कर रहा है।

हाल ही में बोर्ड ने 15 जून और परीक्षा की आंसर की जारी की थी और यह आंसर की देखने के लिए दो दिन का वक्त दिया था गया था और बोर्ड ने आंसर की में किसी सवाल को लेकर आपत्ति होने पर ओब्जेक्शन दर्ज करने का प्रस्ताव रखा था। गौरतलब है कि बोर्ड ने 7 मई को देशभर के 1921 परीक्षा केंद्रों पर इसका आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में 11 लाख 35 हजार 104 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जो कि पिछले साल के परीक्षार्थियों से 41.42 फीसदी ज्यादा है। इस बार सीबीएसई ने कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए इस बार कड़े नियम बनाए थे, जिसमें ड्रेस कोड, पेन, पेंसिल को लेकर कई नियम शामिल थे।

कैसे देखें CBSE NEET 2017 Result
अपना रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbseneet.nic.in पर जाएं।
मुख्य पेज पर परीक्षा के रिजल्ट से जुड़े लिंक ‘NEET 2017 Results’ पर क्लिक करें।
उसके बाद मांगी गई जानकारी सब्मिट करें।
जानकारी भरने के बाद अपना रिजल्ट देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग