ताज़ा खबर
 

CBSE 12th Compartment Result 2017: बोर्ड ने जारी किए 12वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट, यहां देखें

CBSE 12th Compartment Result 2017: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर परीक्षा के रिजल्ट जारी किए हैं।
इस परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई से शुरू किया गया था। इस परीक्षा का आयोजन उन विद्यार्थियों के लिए किया गया था, जो मुख्य परीक्षा में पास होने में असफल रहे थे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in पर परीक्षा के रिजल्ट जारी किए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा था कि परीक्षा के रिजल्ट इस हफ्ते जारी किए जा सकते हैं और बोर्ड ने तय समय के अनुसार ही परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई से शुरू किया गया था। इस परीक्षा का आयोजन उन विद्यार्थियों के लिए किया गया था, जो मुख्य परीक्षा में पास होने में असफल रहे थे। अब बोर्ड ने इस परीक्षा के माध्यम से असफल विद्यार्थियों का एक साल बचाने की कोशिश की है।

इससे पहले बोर्ड ने मार्च माह में मुख्य परीक्षा का आयोजन किया था और उसके बाद 28 मई को 12वीं कक्षा और 2 जून को 10वीं कक्षा के नतीजे जारी किए थे। इससे पहले सीबीएसई की ओर से जारी किए गए नोटिस में लिखा गया था कि परीक्षा के रिजल्ट अगस्त के दूसरे हफ्ते में जारी कर दिए जाएंगे और बोर्ड ने दूसरे हफ्ते में परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। हालांकि बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की निश्चित तारीख के बारे में नहीं बताया था। पिछले साल 1491293 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें 168541 ने 100 सीजीपीए हासिल की थी। वहीं इसमें 96.21 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे।  इस बार 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले कम रहा था, इस बार 1.03 फीसदी उम्मीदवार कम पास हुए थे। इस बार 82.02 फीसदी विद्यार्थी सफल हुए हैं, जबकि 2016 में 83.05 बच्चे पास हुए थे।

कैसे देखें अपना रिजल्ट-
अपना रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
उसमें मांगी गई जानकारी तय स्थान पर भरें और सब्मिट कर दें।
उसके बाद रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।

2017: यूपी में हुईं सबसे ज्यादा 60 हिंसक घटनाएं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग