ताज़ा खबर
 

Bihar 12th Board Exam: कल से शुरू होगी परीक्षाएं, इन बातों का ध्यान रखें विद्यार्थी

BSEB 12th Exam 2017: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की इंटर (12वीं) परीक्षा कल(13 फरवरी) से पूरे राज्य में शुरू होने वाली है। इस परीक्षा में 12.61 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनके लिए 1,274 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
पढ़ाई के साथ साथ आपको कई अन्य चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए। परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले ध्यान रखें कि आपका एडमिट कार्ड, पैन या उपयोगी सामान कुछ छूट तो नहीं गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की इंटर (12वीं) परीक्षा कल(13 फरवरी) से पूरे राज्य में शुरू होने वाली है। इस परीक्षा में 12.61 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनके लिए 1,274 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में गड़बड़ी पाए जाने पर परीक्षा केंद्रों पर तैनात वीक्षकों के साथ पदाधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी परीक्षा केंद्र पर कोई भी पदाधिकारी, कर्मी, केंद्र अधीक्षक, दंडाधिकारी, पुलिसकर्मी या कोई अन्य व्यक्ति परीक्षा के दौरान कदाचार में लिप्त पाए गए तो उन पर न केवल प्राथमिकी दर्ज की जाएगी, बल्कि सेवा से भी बर्खास्त कर दिया जाएगा। वहीं परीक्षा को लेकर विद्यार्थी भी परेशान हैं और जमकर इसके लिए तैयारी कर रहे हैं। आइए जानते हैं इस दौरान विद्यार्थियों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि वो अच्छे नंबर हासिल कर सके।

-सबसे पहले परीक्षा को लेकर ज्यादा टेंशन ना लें। अब परीक्षा शुरू होने में एक दिन बचा है इसलिए सिर्फ रिवाइज करने पर ही ध्यान दें। इस वक्त वो उन चीजों पर ज्यादा वक्त खराब ना करें, जिसमें आपको काफी परेशानी होती है और आपने उसके बारे में कभी पढ़ा ना हो। साथ ही जिन चीजों की आपने पढ़ाई की है, उन्हीं का एक बार रिविजन कर लें, ताकि वो आपके दिमाग में अच्छे से बैठ जाएं। साथ ही आज पूरी नींद लें और दिमाग को फ्रैश रखें।

-पढ़ाई के साथ साथ आपको कई अन्य चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए। परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले ध्यान रखें कि आपका एडमिट कार्ड, पैन या उपयोगी सामान कुछ छूट तो नहीं गया है।  वहीं अपने साथ एक्सट्रा पैन जरुर रखें। साथ ही परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले ये जांच लें कि आपकी जेब में कोई पुराना कागज आदि तो नहीं पड़ा है, क्योंकि इस बार बिहार सरकार चैकिंग पर ज्यादा ध्यान दे रही है।

परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सोमवार को कहा कि 25 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा के सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे के अलावा वीडियोग्राफी का भी इंतजाम किया गया है। सभी केंद्रों और उसके आसपास धारा 144 लगा दी गई है। एक अधिकारी के मुताबिक, राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक, एक परीक्षा कक्ष में न्यूनतम दो वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने के साथ-साथ आवश्यकतानुसार प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के शिक्षकों को भी वीक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष इंटर की परीक्षा में टॉपर्स घोटाला का मामला प्रकाश में आने के बाद सरकार की किरकिरी हो चुकी है।

(इनपुट एजेंसियों के साथ)

आईफोन भी नहीं झेल पाई नोटबंदी का असल, खतरे में पड़ी कंपनी की रिवेन्यू

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.