December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

कैम्ब्रिज यूनीवर्सटी में भारतीय छात्रों ने लहराया परचम, 41 विद्यार्थियों ने किया टॉप

सभी परीक्षाओं को मिलाकर कुल 101 भारतीय छात्रों ने टॉप किया है। कैंब्रिज इंटरनेशनल एग्जाम ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा कि इन टॉप करने वाले इन विद्यार्थियों को इनके शानदार प्रदर्शन के लिए कैंब्रिज लर्नर सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जाएगा।

भारत में मौजूदा समय में 370 कैंब्रिज स्कूल हैं।

पिछले कुछ सालों से भारतीय विद्यार्थियों का कैंब्रिज इंटरनेशनल एग्जाम में प्रदर्शन शानदार रहा है। नवंबर 2015, मार्च 2016 और जून 2016 में कुल 41 विद्यार्थियों ने अलग अलग विषयों में टॉप किया है। कैंम्ब्रिज इंटरनेशनल जनरल सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (IGCSE), कैंब्रिज इंटरनेशनल AS लेवल और कैंब्रिज इंटरनेशनल A लेवल में इन भारतीय विद्यार्थियों ने टॉप किया है। अन्य सभी परीक्षाओं को मिलाकर कुल 101 भारतीय छात्रों ने टॉप किया है। कैंब्रिज इंटरनेशनल एग्जाम ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा कि इन टॉप करने वाले इन विद्यार्थियों को इनके शानदार प्रदर्शन के लिए कैंब्रिज लर्नर सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जाएगा। कैंब्रिज इंटरनेशनल एग्जाम (CIE)की रीजनल डायरेक्टर रुचिरा घोष ने कहा कि यह खुशी की बात है कि भारतीय छात्रों ने सफलता के प्रति इतना समर्पण दिखाया है। कैंब्रिज यूनीवर्सिटी में उनकी सफलता इस बात का प्रमाण है कि उन्होंने सफलता के लिए पूर्ण समर्पण दिखाया है। इसमें सफलता में उनके परिवार और दोस्तों का बड़ा योगदान है। 41 टॉपर में से  9 दिल्ली- एनसीआर क्षेत्र से हैं। इनमें से 6 दिल्ली पब्लिक स्कूल से हैं। एक द ब्रिटिश स्कूल से है और एक जी डी गोयंका वर्ल्ड स्कूल से है।

वीडियो: LG से मिलने पहुंचे दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया पर स्याही फेंकी गई

दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्रों ने इतिहास, कंप्यूटर साइंस और गणित में टॉप किया है। जीडी गोयंका के छात्रों ने इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नॉलजी में टॉप किया है। आपको बता दें कि कैंब्रिज यूनीवर्सिटी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ यूनीवर्सिटी में से एक है। पिछले कुछ समय से भारतीय छात्रों ने यहां शानदार प्रदर्शन किया है। इसलिए गत दिनों भारत में  कैंब्रिज यूनीवर्सिटी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। मौजूदा समय में भारत में 370 कैंब्रिज स्कूल हैं। इन स्कूलों में आवेदन की संख्या 17 फीसदी तक बढ़ी है। इनमें कैंब्रिज IGCSE,कैंब्रिज इंटरनेशनल AS लेवल और कैंब्रिज इंटरनेशनल A लेवल शामिल हैं। इंगिलिश, मैथमेटिक्स, हिंदी, फिजिक्स और केमेस्ट्री सबसे पाप्युलर विषय हैं।

Read Also: महराष्ट्र स्टेट बोर्ड आॅफ सेकेंडरी एजुकेशन ने जारी किया एसएसी सप्लाई एग्जाम का रिजल्ट, देखें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 18, 2016 2:25 pm

सबरंग