December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

बिहार में शिक्षकों के 1.80 लाख पद खाली, शुरु होनेवाली है बहाली प्रक्रिया

इस समय बिहार में 50 बच्चों पर 1 शिक्षक का अनुपात है। 1.80 लाख शिक्षकों की नियुक्ति के बाद यह अनुपात 30 बच्चों पर एक शिक्षक का हो जाएगा।

शिक्षकों की नियुक्ति TET-SET परीक्षा के परिणाम घोषित होने बाद की जाएगी।

साल 2017 में बिहार में 1.80 लाख से ज्यादा शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। पिछले चार सालों में करीब 1 लाख शिक्षक रिटायर हो चुके हैं। इसलिए TET-SET के बाद करीब 1.80 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। मौजूदा समय में 1.02 लाख शिक्षकों के पद रिक्त हैं। इस नई नियुक्ति की तैयारी सरकार ने शुरु कर दी है। इस नियुक्ति प्रक्रिया के तहत 30 बच्चों पर एक शिक्षक का अनुपात रखा जाएगा। इस समय यह अनुपात 50 बच्चों पर एक शिक्षक का है। इस समय प्रदेश में प्राइमरी स्कूल में 85 हजार, हाइस्कूल में 6500 और बारहवीं में 12 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं। इस TET-SET की परीक्षा 17 और 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के परिणाम घोषित हो जाने के बाद नई नियुक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। अगले साल नियुक्ति की प्रक्रिया में भी बदलाव की उम्मीद की जा रही है। मौजूदा समय में पंचायत और नगर निकाय स्तर पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाती है। इस प्रक्रिया के क्रियान्वन में समय लगता है।

वीडियो: LG से मिलने पहुंचे दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया पर स्याही फेंकी गई

 

नई प्रक्रिया के तहत आवेदनकर्ता को जिले में एक ही जगह आवेदन करना होगा और 10 स्कूलों का विकल्प देना होगा। इस समय बिहार में 50 बच्चों पर 1 शिक्षक का अनुपात है। 1.80 लाख शिक्षकों की नियुक्ति के बाद यह अनुपात 30 बच्चों पर एक शिक्षक का हो जाएगा। नई चयन प्रक्रिया पुरानी की तुलना में कम समय में पूर्ण की जा सकेगी इसलिए माना जा रहा है कि इस नई बहाली में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

Read Also; दिल्ली के 50,000 सरकारी शिक्षकों को मिलेगा टेबलेट और इंटरनेट कनेक्शन

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 24, 2016 4:40 pm

सबरंग