ताज़ा खबर
 

टी20 में सबसे ज़्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ लेने वाले भारतीय बने विराट कोहली, तोड़ा युवी का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने युवराज सिंह के सात मैन ऑफ द मैच के रिकॉर्ड को तोड़ा।
Author कोलकाता | March 20, 2016 15:10 pm
भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (रॉयटर्स फोटो)

कोलकाता के ईडन गार्डंस पर पाकिस्तान के खिलाफ टी20 मुकाबले में भारतीय जीत के नायक फिर से विराट कोहली रहे। उन्होंने इस साल टी20 अंतरराष्ट्रीय में 107.50 की औसत से 430 रन बना लिये हैं। टी20 में उनका करियर औसत 53.55 है जो किसी भी बल्लेबाज का सर्वाधिक औसत है। यही नहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली का औसत 83.60 है। उन्होंने ऐसी 18 पारियों में 836 रन बनाये हैं जिसमें नौ अर्धशतक भी शामिल हैं। लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करने की बात करें तो ऐसी 14 पारियों में उन्होंने 109.16 की औसत से 655 रन बनाये हैं जिसमें सात अर्धशतक शामिल हैं।

कोहली को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया और इस तरह से उन्होंने टी20 में सर्वाधिक बार मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने का नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने युवराज सिंह के सात मैन ऑफ द मैच के रिकॉर्ड को तोड़ा। सचिन तेंदुलकर और कोहली केवल दो बल्लेबाज ही ऐसे हैं जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप या विश्व टी20 के मैचों में तीन बार मैन ऑफ द मैच हासिल किया। नवजोत सिंह सिद्धू, अमित मिश्रा, वेंकटेश प्रसाद और इरफान पठान को एक एक बार मैन ऑफ द मैच मिला है।

कोहली के 11 अर्धशतक टी20 अंतरराष्ट्रीय में जीत के काम आये और इस मामले में वह न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (12 अर्धशतक) से केवल एक अर्धशतक पीछे है। कोहली ने कुल 14 अर्धशतक लगाये हैं और अब उनसे आगे केवल क्रिस गेल और मैकुलम (दोनों 15) हैं। तिलकरत्ने दिलशान ने भी 14 अर्धशतक लगाये हैं।

Read Also:

IND vs PAK: टीम इंडिया ने सिर्फ मैच ही नहीं हराया, पाकिस्तान से और भी बहुत कुछ छीना

India vs Pakistan: सचिन, द्रविड़, लक्ष्‍मण, धोनी को मिलाकर बनता है एक विराट कोहली

#IndvsPak: हार से भड़के शोएब अख्‍तर, बिग बी ने फहराया तिरंगा, कोहली ने सचिन को किया सैल्‍यूट

India vs Pakistan: हार के बाद पाकिस्‍तान में फूटे TV, फैंस लगा रहे शाहिद आफरीदी की क्‍लास

IND vs PAK: कोहली की पारी पर तेंदुलकर ने कहा ‘शुक्रिया’, ब्रायन लारा बोले ‘शाबाश’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.