ताज़ा खबर
 

वकील के यहां दो महीने में तीन बार छापा- पहली बार मिले 125 करोड़, दूसरी बार 19 और अब 13.5 करोड़ कैश बरामद

नई दिल्‍ली में वकील के घर पर आयकर विभाग ने तीसरी बार छापा मारा है। इस छापे में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोंटों के साथ ही 2000 रुपये के नए नोटों के बंडल भी शामिल है।
इस फोटो का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर किया गया है। (Photo:PTI)

नई दिल्‍ली में वकील के घर पर आयकर विभाग ने तीसरी बार छापा मारा है। इस छापे में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोंटों के साथ ही 2000 रुपये के नए नोटों के बंडल भी शामिल है। इन नोटों का कुल मूल्‍य 13.48 करोड़ रुपये है। वकील रोहित टंडन सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में प्रेक्टिस करते हैं। इससे पहले अक्‍टूबर में उनके घर पर छापा मारा गया था। इस दौरान 125 करोड़ रुपये जब्‍त किए गए थे। पिछले महीने हुई रेड में 19 करोड़ रुपये की बेहिसाब रकम जब्‍त की गई थी। इनकम टैक्‍स और दिल्‍ली पुलिस क्राइम ब्रांच की टीम ने टंडन के ग्रेटर कैलाश-1 स्थित दफ्तर पर 11 दिसंबर (रविवार) को छापा मारा था। वहां पर केबिनेट और गुप्‍त तिजोरियों में यह रकम मिली। वहां से नोटों से भरे कार्टन भी बरामद किए गए। छापे के बाद से टंडन फरार हैं। उनकी तलाश की जा रही है।

दिल्‍ली पुलिस दो महीने से टंडन पर नजर रख रही थी। टंडन के पास से 2.61 करोड़ रुपये के 2000 के नए नोट बरामद किए गए। इनकम टैक्‍स अधिकारी हैरान है कि इतने नए नोट कहां से आए। मामले में बैंक अधिकारियों की मिली भगत की आशंका भी जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि जांच के दौरान बैंकों के कुछ आला अधिकारी भी गिरफ्तार किए जा सकते हैं। टंडन पर पहली रेड इनकम डिस्‍कलोजर स्‍कीन(आईडीएस) के समाप्‍त होने के बाद हुई। उस समय आयकर विभाग ने दावा किया था उसके हाथ ऐसे दस्‍तावेज लगे हैं जिनसे मनी लॉड्रिंग की जानकारी मिली है। लेकिन टंडन से इनसे इनकार किया। दो बार जांच के बाद उन्‍होंने 144 करोड़ की बेहिसाब संपत्ति का खुलासा किया। तीसरी रेड के साथ ही उनके पास से जब्‍त की गई रकम का आंकड़ा 157 करोड़ रुपये पहुंच गया है। टंडन ने जोरबाग में 100 करोड़ रुपये मूल्‍य की जमीन खरीदी थी इसके बाद से वे इनकम टैक्‍स विभाग के रडार पर थे। अब टंडन के वित्‍तीय संबंधों की जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि आठ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद करने के एलान के बाद से देशभर में कई जगहों पर आईटी ने छापे मारे हैं। इसके तहत कर्नाटक में हवाला कारोबारी के यहां से इनकम टैक्स विभाग ने 5.7 करोड़ रुपए के 2000 रुपए नए नोट रिकवर किए थे। उसके अलावा 32 किलो सोना चांदी मिली थी। इसके साथ ही 90 लाख के पुराने नोट भी जब्त किए गए थे। हवाला कारोबारी ने यह कालाधन अपने बाथरुम में बनाए गए तहखाने में छुपाया गया था। वहीं तमिलनाडु के वेल्‍लोर से 24 करोड रुपये जब्‍त किए गए।

नोटबंदी: सुप्रीम कोर्ट के सवाल पर सरकार का जवाब, 10-15 दिन में दूर होगी परेशानी:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.