ताज़ा खबर
 

सातवीं पास मां, तीन बार दसवीं फेल प‍िता का बेटा है यह आईपीएस, आधी तनख्‍वाह कर देता है दान

बिहार की राजधानी पटना के एसपी के तौर पर अपनी अनोखी कार्यशैली की वजह से शिवदीप पूरे देश में मशहूर हो गए।
बिहार कैडर के आईपीएस अफसर शिवदीप वामनराव लांडे।

2006 बैच के बिहार कैडर के IPS अफसर शिवदीप वामनराव लांडे की कहानी किसी फिल्मी किरदार से कम नहीं है। शिवदीप लांडे इस वक्त अपने गृह-राज्य महाराष्ट्र में पोस्टेड हैं। मई 2015 में उन्हें यहां तीन सालों के लिए केंद्र सरकार द्वारा भेजा गया था। लांडे ने अपनी मेहनत और लगन से फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है। महाराष्ट्र के अकोला जिले के परसा गांव में एक किसान परिवार में जन्मे शिवदीप लांडे की परवरिश बेहद मुश्किल हालातों में हुई। परिवार की आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति बेहद खराब ती। जहां माता सातवीं तक पढ़ी थीं तो वहीं पिता तीन बार दसवी में फेल होने के बाद पढ़ाई छोड़ खेती किसानी करने लगे। शिवदीप लांडे दो भाइयों में से बड़े हैं। स्कॉलरशिप की मदद से शिववदीप लांडे ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई में रहकर UPSC की तैयारी की थी। इसके बाद उन्होंने भारतीय राजस्व विभाग में भी नौकरी की थी। इसी बीच उनका UPSC में चयन हो गया। शिवदीप लांडे की पहली पोस्टिंग मुंगेर जिले के नक्सल प्रभवित जमालपुर में हुई थी। बिहार की राजधानी पटना के एसपी के तौर पर अपनी अनोखी कार्यशैली की वजह से शिवदीप पूरे देश में मशहूर हो गए। लेकिन अपराधियों की आंखों में खटकने लगे। इसलिए उनका बार-बार ट्रांसफर किया जाता रहा।

शिवदीप लांडे अपनी ड्यूटी पर जितना सख्त नजर आते हैं, वह उतने ही विनम्र हैं। शिवदीप लांडे बताते हैं कि शादी से पहले वह अपनी सैलरी का 60 फीसदी हिस्सा एनजीओ को दान करते थे। दान करने का सिलसिला अभी भी बदस्तूर जारी है लेकिन हां अब पत्नी और बच्ची की जिम्मेदारियों के चलते दान करने राशि कम हो गई है। अब भी वह अपनी तंख्वाह का 25 से 30 प्रतिशत हिस्सा दान कर देते हैं। इसके अलावा कई सामाजिक कार्यों में भी वह सहयोग करते हैं। उन्होंने कई गरीब लड़कियों की सामूहिक शादी भी करवाई है। लड़कियों की सुरक्षा के लिए काम किया है।

शिवदीप की शादी महाराष्ट्र के मंत्री विजय शिवतारे की बेटी ममता से हुई है। शिवदीप और ममता की पहली मुलाकात एक दोस्त के घर पर पार्टी में हुई। यह मुलाकात आगे चलकर पहले प्यार में बदल गई। इसके बाद दोनों ने 2 फरवरी 2014 को शादी कर ली। दोनों की एक बेटी भी है।

फोटो सोर्स- फेसबुक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. S
    sanghpriya wasnik
    Sep 13, 2017 at 1:35 pm
    दुसरो के लिए आदर्श है श्री लाडे
    (1)(0)
    Reply
    सबरंग