ताज़ा खबर
 

गर्मियों में स्किन जैसी कई बड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगी स्पेशल स्मूदी रेसिपीज़

शरीर में पानी की कमी न हो पाए, इसलिए घर की बनीं कुछ स्मूदीज पीना ट्राई ज्यादा फायदेमंद है। इन स्मूदीज रेसिपी से आप गर्मियों के दुष्प्रभावों को कम करते हुए, इनसे बराबरी का मुकाबला कर सकते हैं।
Author नई दिल्ली | May 3, 2016 10:16 am

गर्मियों की शुरुआत होते ही लोगों में सेहत से संबंधित कई समस्याओं की शिकायत रहती है। लू लग जाने के कारण उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे उन्हें डायरिया या उल्टी जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इन गर्मियों में मुझे भी कुछ ऐसी ही परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन शरीर में पानी की कमी न हो पाए, इसलिए घर की बनीं कुछ स्मूदीज पीना ट्राई ज्यादा फायदेमंद है।

इन स्मूदीज रेसिपी से आप गर्मियों के दुष्प्रभावों को कम करते हुए, इनसे बराबरी का मुकाबला कर सकते हैं। अपनी स्किन के साथ अपने मैटाबॉलिज़्म को भी नियंत्रण में रख सकते हैं। आइए जानते हैं इनकी ख़ास रेसिपीज़…

स्किन के लिएः नारियल पानी स्मूदी

बनाने में लगने वाला समयः पांच मिनट

एक लोग के लिए

सामग्रीः

नारियल पानीः एक कप

गाजरः एक कप (कद्दूकस हुई)

स्ट्रॉबेरीः एक कप

संतराः एक

आमः एक कप (कटा हुआ)

विधिः

सभी समाग्रियों को एक साथ ब्लेंडर में डालकर पीस लें। पेस्ट के रूप में तैयार कर लें। अगर ज़रूरत पड़े, तो आप इसमें थोड़ा पानी भी मिक्स कर सकते हैं। ब्लेंड करके ग्लास में डालें। सर्व करें।

नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। वहीं गाजर, स्ट्रॉबेरी, संतरा और आम में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स होते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

मैटाबॉलिज़्म बढ़ाने के लिएः अदरक या अनानास स्मूदी

सामग्रीः

केलाः एक (मीडियम साइज़ का)

अनानासः एक कप (कटा हुआ)

अदरकः एक बड़ा चम्मच

दहीः एक कप (आप इस स्मूदी में अपनी पसंदीदा फ्लेवर की दही डाल सकते हैं)

अनानास का रसः एक कप (आप इसमें अनानास के रस की जगह पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं)

विधिः

सभी समाग्रियों को एक साथ ब्लेंडर में डालकर पीस लें और स्मूदी का मज़ा उठाएं।

स्मूदी में ताज़ा अदरक का इस्तेमाल मैटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देता है। अगर आप चाहें, तो अनानास की जगह किसी अन्य प्रकार के खट्टे फल का रस भी मिला सकते हैं।

इन गर्मियों में अगर आपका डायजेशन भी सही तरह से काम नहीं कर पा रहा है, तो इन स्मूदी का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को अच्छा करते हुए मैटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देने के लिए कारगर हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.