December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

प्लैनेट अर्थ-2 की शूटिंग के दौरान क्रू मेंबर्स की आंखों के सामने तीन दिन में मर गए 1.5 लाख हिरण

हिरणों के झुंड में बीमारी उस वक्त फैली, जब वे बच्चों को जन्म दे रही थीं।

हिरणों की मौत झुंड में फैली एक बीमारी की वजह से हुई है। (Photo Source: www.fao.org)

बीबीसी के शो प्लैनेट अर्थ-2 की शूटिंग के दौरान क्रू मेंबर्स की आंखों के सामने ही 1.5 लाख हिरण मर गए। इनकी मौत तीन दिन के अंदर हुई है। यह खुलासा एक प्रोड्यूसर ने किया है। शो की टीम कजाकिस्तान में हिरण की एक प्रजाति को कैमरे में कैद करने के लिए गई हुई थी। प्लैनेट अर्थ-2 के क्रू मेंबर्स ग्रासलैंड एपिसोड के लिए शूटिंग कर रहे थे। इसमें विश्व के मैदानी इलाकों के जानवरों को दिखाया जाता है।

डेली मिरर ने अपनी रिपोर्ट् में प्रोड्यूसर के हवाले से लिखा है, ‘कुछ दिन की तलाशी के बाद क्रू मेंबर्स ने देखा कि हजारों की संख्या में हिरण एक साथ बच्चों को जन्म दे रही हैं। उसी वक्त पूरे झुंड में एक बीमारी फैलती है और तीन दिन के अंदर 1.5 लाख हिरण मर गए।’ प्रोड्यूसर सी. हंटर ने बताया, ‘एक समय हम सोच रहे थे कि हम लोग आज तक की सबसे बड़ी प्राकृतिक तबाही देख रहे हैं। हमने देखा कि 1.5 लाख जानवर हमारी आंखों के सामने ही मर गए।’ इस एपिसोड का प्रसारण रविवार की रात को किया जाएगा।

बीबीसी का शो प्लैनेट अर्थ-2 काफी फेमस है। इसमें दुनियाभर की वाइल्ड लाइफ को दिखाया जाता है। प्लैनेट अर्थ-2 में जंगल की कई रोचक घटनाओं को दिखाया जाता है। हालही में रिपोर्ट्स आई थीं कि प्लैनेट अर्थ -2 के एक कैमरामैन ने ग्लास फ्रॉग की प्रजाति वाले एक मेंढक को कैमरे में कैद करने के लिए अपनी जिंदगी तक को खतरे में डाल दिया। कैमरामैन ने मेंढक के इस सीन को अपने कैमरे में कैद करने लिए तीन सप्ताह तक इंतजार किया। इस दौरान कैमरामैन तीन सप्ताह तक दलदल में रहा, इसी दलदल में दुनिया का एक खतरनाक सांप भी रहता है। जो सीन कैमरामैन ने अपने कैमरे में कैद किया है, उसमें उन्होंने एक निंजा मेंढक पेड़ पर नजर आ रहा है। उसके पास ही उसके अंडें भी हैं। इस दौरान एक ततैया आता है और वह मेंढक के बच्चों को खाने की कोशिश करता है, लेकिन मेंढक अपने बचा रहा होता है।

मरे हुए हिरण। (Photo Source: Reuters) मरे हुए हिरण। (Photo Source: Reuters)

प्लैनेट अर्थ -2 का पहले एपिसोड इसी महीने की शुरुआत में प्रसारित किया गया था, जिसे 1.23 करोड़ लोगों ने देखा था। वहीं शो के दूसरे एपिसोड को 1.06 करोड़ लोगों ने देखा था। यह शो पिछले 15 सालों से वर्ल्ड का सबसे बेहतरीन नेचर शो बना हुआ है।

वीडियो में देखें- रिलायंस जियो: 31 मार्च तक मिलेगा फ्री डाटा, कॉलिंग और सर्विसेज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 1, 2016 5:24 pm

सबरंग