ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के लिए मददगार हो सकता सुअर के अग्नाशय का ट्रांसप्लांट

चीन के अनुसंधानकर्ताओं ने टाईप - 1 मधुमेह मरीजों के इलाज में सुअर के अग्नाशयों का प्रतिरोपण कर सफलता हासिल की है जो इस पुरानी बीमारी का उपचार ढूंढने के सिलसिले में महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
Author बीजिंग | April 18, 2016 14:43 pm
चीन के अनुसंधानकर्ताओं ने टाईप – 1 मधुमेह मरीजों के इलाज में सुअर के अग्नाशयों का प्रतिरोपण कर सफलता हासिल की है, जो कि डायबिटीज जैसी बीमारी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

चीन के अनुसंधानकर्ताओं ने टाईप – 1 मधुमेह मरीजों के इलाज में सुअर के अग्नाशयों का प्रतिरोपण कर सफलता हासिल की है जो इस पुरानी बीमारी का उपचार ढूंढने के सिलसिले में महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

आस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के साथ मिलकर यह प्रतिरोपण किया गया। हुनान प्रांत के सेंट्रल साउथ विश्वविद्यालय से संबद्ध थर्ड जियांग्या अस्पताल में जुलाई, 2013 और फरवरी, 2016 के बीच तीन ऑपरेशन किए गए।

अस्पताल के प्रोफेसर वांग वी ने बताया कि एक मरीज का इंसुलिन उपयोग 80.5 फीसदी घट गया जबकि अन्य दो में क्रमश: 57 फीसदी और 56 फीसदी कम हो गया।

हुनान प्रांतीय स्वास्थ्य अधिकारियों की कार्यक्रम समीक्षा के अनुसार मध्यकालीन नतीजे भरोसेमंद रहे।

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार इस अनुसंधान से प्रतिरोपण के लिए अंगों की कमी की समस्या हल करने में मदद मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग