ताज़ा खबर
 

दुनिया के सबसे बुजुर्ग ग्रेजुएट बने जापान के शेगेमी, गिनीज बुक में दर्ज किया नाम

जापान के 96 वर्षीय शेगेमी हिराता दुनिया के सबसे अधिक उम्र में स्नातक करने वाले व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने चीनी मिट्टी कला में डिग्री हासिल की है।
जापान के 96 वर्षीय शेगेमी हिराता दुनिया

जापान के 96 वर्षीय शेगेमी हिराता दुनिया के सबसे अधिक उम्र में स्नातक करने वाले व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने चीनी मिट्टी कला में डिग्री हासिल की है। गिनीज बुक ने शेगेमी के नाम रिकॉर्ड दर्ज किया है।

आर्ट एवं डिजायन के क्योटो विश्वविद्यालय के छात्र शेगेमी हिराता ने कहा, डिग्री पाकर उन्हें नई ऊर्जा मिली है। विश्वविद्यालय में न जानने वाले लड़के भी उन्हें बधाई दे रहे हैं।

हिराता ने 11 साल में पाठ्यक्रम पूरा किया है। हिराता ने बताया कि उनका लक्ष्य रिकार्ड बनाना नहीं था बल्कि वह 100 साल तक जीना चाहते हैं। उन्होंने कहा, अगर मैं तंदुरूस्त रहता तो कॉलेज जाना काफी मजेदार हो सकता था। गिनीज बुक ने शुक्रवार को हिराता को प्रमाण पत्र दिया है।

1919 में हिरोशिमा में जन्मे हिराता द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नौसेना में कार्यरत थे। उनके परिवार में बच्चों के अलावा चार पडपोते हैं। हिराता कहते हैं कि इस उम्र में नई चीजें सीखना मजेदार है। मैं बेहद खुश हूं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग