ताज़ा खबर
 

पाक के खिलाफ पहली बार लगातार चार टी20 जीते भारत ने

कोहली को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया और इस तरह से उन्होंने टी20 में सर्वाधिक बार मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने का नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया।
Author कोलकाता | March 20, 2016 12:54 pm
भारत ने विश्व कप में छह और विश्व टी20 में पांच बार पाकिस्तान को हराया है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार (19 मार्च) को ईडन गार्डन्स में विश्व टी20 चैंपियनशिप में पाकिस्तान को छह विकेट से हराकर अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पहली बार लगातार चार ट्वेंटी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड भी बनाया। भारत ने दिसंबर 2012 में पाकिस्तान को अहमदाबाद में 11 रन से हराया था। इसके बाद उसने मार्च 2014 में ढाका में सात विकेट, फरवरी 2016 में ढाका में ही पांच विकेट से और अब कोलकाता में छह विकेट से जीत दर्ज की।

वैसे भारत ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ आठ टी20 मैच खेले हैं और यदि डरबन 2007 की बॉल आउट से जीत को भी शामिल कर लिया जाए तो उसने इनमें से सात मैचों में जीत हासिल की है और उसका जीत का प्रतिशत 81-25 है। विश्व कप और विश्व टी20 में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना अजेय रिकॉर्ड भी बरकरार रखा है। उसने विश्व कप में छह और विश्व टी20 में पांच बार पाकिस्तान को हराया है। इनमें बॉलआउट वाला मैच भी शामिल है।

भारतीय जीत के नायक फिर से विराट कोहली रहे। उन्होंने इस साल टी20 अंतरराष्ट्रीय में 107.50 की औसत से 430 रन बना लिये हैं। टी20 में उनका करियर औसत 53.55 है जो किसी भी बल्लेबाज का सर्वाधिक औसत है। यही नहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली का औसत 83.60 है। उन्होंने ऐसी 18 पारियों में 836 रन बनाये हैं जिसमें नौ अर्धशतक भी शामिल हैं। लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करने की बात करें तो ऐसी 14 पारियों में उन्होंने 109.16 की औसत से 655 रन बनाये हैं जिसमें सात अर्धशतक शामिल हैं।

कोहली को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया और इस तरह से उन्होंने टी20 में सर्वाधिक बार मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने का नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने युवराज सिंह के सात मैन ऑफ द मैच के रिकॉर्ड को तोड़ा। सचिन तेंदुलकर और कोहली केवल दो बल्लेबाज ही ऐसे हैं जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप या विश्व टी20 के मैचों में तीन बार मैन ऑफ द मैच हासिल किया। नवजोत सिंह सिद्धू, अमित मिश्रा, वेंकटेश प्रसाद और इरफान पठान को एक एक बार मैन ऑफ द मैच मिला है।

कोहली के 11 अर्धशतक टी20 अंतरराष्ट्रीय में जीत के काम आये और इस मामले में वह न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (12 अर्धशतक) से केवल एक अर्धशतक पीछे है। कोहली ने कुल 14 अर्धशतक लगाये हैं और अब उनसे आगे केवल क्रिस गेल और मैकुलम (दोनों 15) हैं। तिलकरत्ने दिलशान ने भी 14 अर्धशतक लगाये हैं।

भारत पहले छह ओवरों में पाकिस्तान का एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाया। यह पिछले दस टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पहला अवसर है जबकि भारतीय टीम पावरप्ले में एक भी विकेट भी नहीं ले पायी। पिछले नौ मैचों में उसने पहले छह ओवरों में कम से कम दो विकेट हासिल किये थे। अहमद शहजाद पाकिस्तान की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में 1000 रन पूरे करने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गये हैं। उनसे पहले उमर अकमल, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक और शाहिद अफरीदी यह मुकाम हासिल कर चुके हैं।

यह पहला अवसर है जबकि रोहित शर्मा ईडन गार्डन्स पर किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक लगाने में नाकाम रहे। उन्होंने यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में टेस्ट मैच में 177 और श्रीलंका के खिलाफ 2014 में वनडे में 264 रन बनाये थे। रोहित ने दस रन बनाये लेकिन तब भी ईडन गार्डन्स पर अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका औसत 150.33 है।

Read Also:

IND vs PAK: टीम इंडिया ने सिर्फ मैच ही नहीं हराया, पाकिस्तान से और भी बहुत कुछ छीना

India vs Pakistan: सचिन, द्रविड़, लक्ष्‍मण, धोनी को मिलाकर बनता है एक विराट कोहली

IND vs PAK: कोहली की पारी पर तेंदुलकर ने कहा ‘शुक्रिया’, ब्रायन लारा बोले ‘शाबाश’

#IndvsPak: हार से भड़के शोएब अख्‍तर, बिग बी ने फहराया तिरंगा, कोहली ने सचिन को किया सैल्‍यूट

India vs Pakistan: हार के बाद पाकिस्‍तान में फूटे TV, फैंस लगा रहे शाहिद आफरीदी की क्‍लास

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.