ताज़ा खबर
 

Asia Cup T-20: टीम इंडिया की चौथी जीत, 9 विकेट से UAE को दी करारी शिकस्त

भारतीय क्रिकेट टीम ने एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट में विजय अभियान जारी रखते हुए यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी। भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार चौथी जीत है और वह पहले ही फाइनल में जगह बना चुका है।
Author मीरपुर | March 4, 2016 08:25 am
भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम ने एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट में विजय अभियान जारी रखते हुए यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी। भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार चौथी जीत है और वह पहले ही फाइनल में जगह बना चुका है। फाइनल में खिताब के लिए भारतीय टीम की भिड़ंत छह मार्च को मेजबान बांग्लादेश से होगा।

गुरुवार को खेले गए मुकाबले में यूएई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे यूएई टीम नौ विकेट पर सिर्फ 81 रन ही बना सकी। टीम इंडिया ने इस आसान लक्ष्य को 10.1 ओवर में एक विकेट पर 82 रन बनाकर हासिल कर लिया। यूएई की यह लगातार चौथी हार है।

नेगी ने आगाज किया :दिल्ली के ऑफ स्पिनर पवन नेगी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया। उन्हें यूएई के खिलाफ मैदान में उतरने का मौका दिया। नेगी ने शानदार प्रदर्शन किया और तीन ओवर में 16 रन देकर एक विकेट चटकाया। भारतीय टीम ने स्पिनर आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को विश्राम दिया।

उनके स्थान पर मीडियम पेसर भुवनेश्वर कुमार और अनुभवी हरभजन सिंह को मौका दिया गया। भुवनेश्वर ने चार ओवर में दो मेडन दिए और सिर्फ आठ रन देकर दो विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, हरभजन सिंह तथा युवराज सिंह ने एक-एक विकेट हासिल किया।

खराब बल्लेबाजी :यूएई की बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजों के सामने बुरी तरह से लड़खड़ा गई। भुवनेश्वर कुमार ने पारी के तीसरे ही ओवर में ओपनर स्वप्निल पाटिल (01) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिखाई। इसके बाद यूएई ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। शेमान अनवर ने हालांकि एक छोर से संघर्षपूर्ण पारी खेली और सर्वाधिक 43 रन बनाए।

उन्होंने अपनी पारी के दौरान 48 गेंद खेली और तीन चौके तथा एक छक्का जड़ा। यूएई के सिर्फ दो बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके। उसके चार बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल सके।

भारतीय बल्लेबाज चमके : लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ पारी खेली और 29 गेंदों में 37 रन बनाए। इस पारी के दौरान उन्होंने सात चौके और एक छक्का जड़ा। हालांकि वह अर्धशतक बनाने से चूक गए। वह कादिर अहमद की गेंद पर मोहम्मद नावेद द्वारा लपके गए।

तीसरे नंबर पर विराट कोहली के स्थान पर युवराज सिंह को उतारा गया। धवन और युवराज ने दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 4.2 ओवर में नाबाद 39 रन की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी। युवराज 14 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के के साथ 25 जबकि धवन 20 गेंदों में तीन चौकों के साथ 16 रन बनाकर नाबाद रहे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग