ताज़ा खबर
 

IND vs PAK T-20 WC: कोहली के कमाल और धोनी के धमाल के आगे फिसड्डी रह गई पाकिस्तानी टीम

विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक की मदद से भारत ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए टी20 विश्व कप क्रिकेट के वर्षाबाधित मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को छह विकेट से हराकर विश्व कप में उसके खिलाफ अश्वमेधी अभियान बरकरार रखा।
कोहली-धोनी की साझीदारी से मिली जीत

विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक की मदद से भारत ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए टी20 विश्व कप क्रिकेट के वर्षाबाधित मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को छह विकेट से हराकर विश्व कप में उसके खिलाफ अश्वमेधी अभियान बरकरार रखा।

प्रति टीम 18 ओवर के मैच में जीत के लिए 119 रन का लक्ष्य भारत ने 15.5 ओवर में ही हासिल कर लिया। कोहली 37 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाकर नाबाद रहे। पहले मैच में न्यूजीलैंड से हारी भारतीय टीम की मौजूदा टूर्नामेंट में यह पहली जीत है। इससे पहले पाकिस्तान ने 18 ओवर में पांच विकेट खोकर 118 रन बनाए थे।

भारत के लिए यह करो या मरो का मुकाबला था और टूर्नामेंट में बने रहने के लिए उसे हर हालत में जीतना था। आईसीसी विश्व कप में भारत की पाकिस्तान पर यह लगातार 11वीं जीत है और कोहली ने उसके खिलाफ लगातार तीसरा अर्धशतक बनाया है। ईडन गार्डंस पर भारत की पाकिस्तान पर यह पहली जीत है।

कोहली ने एक बार फिर कठिन विकेट पर बेहतरीन पारी खेलकर दिखा दिया कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से क्यों है। युवराज सिंह (24) के साथ उन्होंने चौथे विकेट के लिए 61 रन जोड़े। इससे पहले भारत ने तीन विकेट 23 रन पर गंवा दिए थे। रोहित शर्मा (10) को मोहम्मद आमिर ने शोएब मलिक के हाथों लपकवाया। वहीं शिखर धवन 15 गेंद में छह रन बनाकर समी का शिकार हुए।

सुरेश रैना खाता खोले बिना समी की अगली गेंद पर आउट हो गए लेकिन युवराज ने उसे हैट्रिक पूरी नहीं करने दी। समी के अगले ओवर में कोहली ने चौका लगाया जबकि युवराज ने कवर ड्राइव खेला। दोनों स्कोर 50 रन तक ले गए जिसके बाद कोहली ने वहाब रियाज को दूसरा पूल शाट खेला।

इसके बाद कोहली ने मलिक को एक छक्का और एक चौका लगाया जिसके दम पर 11वें ओवर में 14 रन बने। युवराज ने कोहली का बखूबी साथ निभाते हुए वहाब के अगले ओवर में छक्का लगाया। इसके बाद भारत की जीत दीवार पर लिखी इबारत की तरह साफ थी। युवराज को रियाज ने समी के हाथों लपकवाया। उधर, कोहली ने अफरीदी के अगले ओवर में फिर चौका जड़ा। कप्तान धौनी ने मोहम्मद इरफान को छक्का और एक रन लेकर भारत को जीत तक पहुंचाया।

इससे पहले रविंद्र जडेजा और आर अश्विन की टर्न लेती गेंदों के सामने पाकिस्तान के लिए शोएब मलिक ने 16 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के के साथ 26 रन बनाए। वहीं उमर अकमल ने चौथे विकेट के लिए उनके साथ 41 रन जोड़े। अकमल ने 16 गेंद में 22 रन बनाए जिसमें एक चौका और एक छक्का शामिल है।

कप्तान शाहिद अफरीदी तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन नाकाम रहे। उन्होंने 14 गेंद में आठ रन बनाए। वह हार्दिक पंडया की गेंद पर पूल शाट खेलने के प्रयास में कोहली को कैच दे बैठे। दस ओवर में पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट पर 51 रन था। मलिक और अकमल 15वें ओवर तक स्कोर तीन विकेट पर 95 रन तक ले गए। पाकिस्तानी पारी का पहला छक्का 14वें ओवर में शोएब ने पंडया को लगाया।

भारतीयों ने शानदार फील्डिंग का नमूना भी पेश किया। पंडया ने शरजील खान का शानदार कैच लपका जबकि कवर्स में रोहित शर्मा ने काफी रन बचाए। अश्विन ने अपने पहले ही ओवर से पाकिस्तानी बल्लेबाजों को परेशान किया। शरजील ने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर पहला चौका लगाया। वह सुरेश रैना की गेंद पर आउट हुए जिनका आगे की ओर डाइव लगाते हुए पंडया ने शानदार कैच लपका। शहजाद (25) को जडेजा ने पवेलियन भेजा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.