ताज़ा खबर
 

नोटबंदी पर तकरार: समर्थकों ने ट्रेंड कराया #DeMoWins, विरोधियों ने मारे जम कर ताने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर 2016 को उसी रात 12 बजे से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद किए जाने की घोषणा की थी।
आठ नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को उसी रात 12 बजे से बंद करने की घोषणा की गयी थी।

नोटबंदी के एक साल पूरे होने के मौके पर सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कई वरिष्ठ मंत्री इसे प्रधाननमंत्री नरेंद्र मोदी का एक सफल और ऐतिहासिक फैसला बताते रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने अाठ नवंबर 2016 को उसी रात 12 बजे से पुराने 500 और 1000 रुपये के नोटों के रद्दी बन जाने की घोषणा की थी।  मंगलवार (सात नवंबर) को ट्विटर पर नरेंद्र मोदी सरकार के कई मंत्रियों, नेताओं और अन्य लोगों ने पीएम मोदी के इस फैसले के तारीफ करते हुए #DeMoWins हैशटैग से ट्विट करने शुरू किए। लेकिन दूसरी तरफ कई यूजर्स इसी हैशटैग से नोटबंदी को सफल बताने वालों का मजाक बनाते हुए इस पर तीखे कटाक्ष करने शुरू कर दिये।

देश के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में नोटबंदी, जीएसटी और मुखौटा कंपनियों पर की गई कार्रवाइयों को भारतीय अर्थव्यवस्ता की सबसे बड़ी सफाई बताया। गोयल के अलावा केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, जगत प्रकाश नड्डा, राज्यवर्धन राठौर, थावरचंद गहलौत इत्यादि ने नोटबंदी की तारीफ में ट्वीट किए हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता राजीव प्रताप रूडी ने लिखा कि नोटबंदी से कई फायदे हुए। रूडी ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले से बड़ी मात्रा में कालाधन सामने लाने में मदद मिली।” बीजेपी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें नोटबंदी के विरोध करने वालों पर तंज कसते हुए कहा गया है कि इससे कालाधन के साथ ही कुछ नेताओं की भड़ास भी निकल गयी।

हालांकि बीजेपी नेताओं के ट्वीट के उलट कुछ दूसरे आम यूजर्स #DeMoWins हैशटैग के साथ ही नोटबंदी पर तीखे व्यंग्य कर रहे हैं।  कीर्ति नामक यूजर ने लिखा है, “नोटबंदी ने पूरे भारत में 150 से ज्यादा लोगों की सफलतापूर्वक जान ले ली। वास्तव में ये काफी सफल रही और व्यापक जनसंहार का हथियार साबित हुई।” आतिफ नामक यूजर ने लिखा है, “नोटबंदी से जीडीपी में अप्रत्याशित गिरावट आयी। पहली तिमाही में ये गिरकर 5.7 प्रतिशत हो गयी। न्यू इंडिया अब दुनिया की सबसे तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्था नहीं है।” सुजेश कन्नूर नामक यूजर ने ट्वीट किया है, “पूरे देश को आठ नंबर 2016 को बेवकूफ बनाया गया।” सुजेश ने अपने ट्वीट में एक तस्वीर शेयर की है जिसमें आठ नवंबर को “फूल्स डे” बताया गया है। बीजेपी ने नोटबंदी की तारीफ करने वाला एक वीडियो शेयर किया है जिसमें इसे “पोल खोल डे” बताया है।

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता राजीव प्रताप रूडी का नोटबंदी पर ट्वीट।

 

piyush goel केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का नोटबंदी पर ट्वीट।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.