December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

कोयला घोटाला: सीबीआई को जांच रिपोर्ट दाखिल करने के लिए एक महीना और

अदालत ने इससे पहले रिपोर्ट दाखिल करने में विलंब के लिए सीबीआई की खिंचाई की थी।

Author नई दिल्ली | November 16, 2016 21:18 pm
कोयला खदान में काम करता मज़दूर। (फाइल फोटो)

एक विशेष अदालत ने सीबीआई को कोयला घोटाला मामले में जांच रिपोर्ट दाखिल करने के लिए बुधवार (16 नवंबर) को एक और महीने का समय दे दिया। इस मामले में कांग्रेस नेता और उद्योगपति नवीन जिंदल, पूर्व कोयला राज्य मंत्री दसारी नारायण राव और अन्य शामिल हैं। विशेष न्यायाधीश भरत पाराशर ने इस मामले में अब 16 दिसंबर को विचार करने का निश्चय किया है। इससे पहले जांच अधिकारी ने कहा कि इस मामले में फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) की रिपोर्ट मिलनी बाकी है। उन्होंने इससे पहले जांच रिपोर्ट दाखिल करने में विलंब के लिए सीबीआई के जांच अधिकारी की खिंचाई की थी। अधिकारी ने अदालत से कहा कि जांच एजेंसी को इस महीने के अंत में रिपोर्ट मिलने की संभावना है।

अदालत ने इससे पहले रिपोर्ट दाखिल करने में विलंब के लिए सीबीआई की खिंचाई की थी। अदालत ने कहा था कि यह मामले में मुकदमे की प्रगति को प्रभावित कर रहा है। अदालत ने इससे पहले सीबीआई की अर्जी को मंजूर कर लिया था कि उसे एक चार्टर्ड एकाउन्टेंट सुरेश सिंघल द्वारा किए गए कुछ खुलासों के आलोक में मामले में आगे जांच करने की आवश्यकता है। सिंघल ने इकबालिया गवाह बनने के लिए अदालत की मंजूरी मांगी थी। अदालत ने माफी के लिए सिंघल की अर्जी मंजूर की थी और आरोपी की सूची से उनका नाम हटाने का आदेश दिया था।

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने झारखंड में अमरकोंडा मुर्र्गादंगल कोयला ब्लॉक के आवंटन में जिंदल समूह के फर्मों–जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) और गगन स्पंज आइरन प्राइवेट लिमिटेड (जीएसआईपीएल)–का समर्थन किया था। सीबीआई की दलीलों का विरोध करते हुए सभी आरोपियों ने कहा था कि इस बात को दर्शाने के कोई सबूत नहीं हैं कि कोयला ब्लॉक के आवंटन की प्रक्रिया के दौरान कोई साजिश थी। उन्होंने आरोप पत्र में सीबीआई द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों से भी इंकार किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 16, 2016 9:18 pm

सबरंग