ताज़ा खबर
 

भाजपा का विज़न डॉक्यूमेंट जारी, दिल्ली को विश्व स्तरीय शहर बनाने का वादा

दिल्ली विधानसभा चुनाव से चार दिन पहले भाजपा ने आज एक ‘‘दृष्टिपत्र’’ जारी किया जिसमें राष्ट्रीय राजधानी को विश्व स्तरीय शहर बनाने, विकास एवं महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के बारे में रूपरेखा पेश करने के साथ साथ प्रशासन में पारदर्शिता का वादा किया गया है। बहरहाल, दस्तावेज में यह नहीं बताया गया […]
Author February 3, 2015 14:42 pm
BJP Vision Document: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू ने कहा, ‘‘यह एक लिपिक और मुद्रण गलती है।’’ (फ़ोटो-पीटीआई)

दिल्ली विधानसभा चुनाव से चार दिन पहले भाजपा ने आज एक ‘‘दृष्टिपत्र’’ जारी किया जिसमें राष्ट्रीय राजधानी को विश्व स्तरीय शहर बनाने, विकास एवं महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के बारे में रूपरेखा पेश करने के साथ साथ प्रशासन में पारदर्शिता का वादा किया गया है।

बहरहाल, दस्तावेज में यह नहीं बताया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के बारे में भाजपा की राय क्या है। वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव और पूर्व में संपन्न चुनावों में पार्टी इस संबंध में अपने घोषणापत्रों में वादा कर चुकी है।

घोषणापत्र की जगह जारी किए गए दृष्टिपत्र में जल संकट दूर करने, चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने, झुग्गी वासियों को मकान मुहैया कराने और प्रशासन को जवाबदेह एवं लोगों के लिए सुगम बनाने का वादा किया गया है।

वरिष्ठ नेताओं के साथ यह दस्तावेज जारी करते हुए भाजपा की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी ने कहा ‘‘हम दिल्ली को एक विश्व स्तरीय शहर बनाएंगे। हम हर वर्ग का विकास सुनिश्चित करेंगे। महिलाओं की सुरक्षा हमारे लिए प्राथमिकता होगी।’’

इस मौके पर वरिष्ठ नेता निर्मला सीतारमण, अनंत कुमार, हर्षवर्द्धन, पार्टी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय भी मौजूद थे।

पूर्ण राज्य के दर्जे पर सीतारमण ने कहा कि यह पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और इस पर कोई भी अंतिम निर्णय करने से पहले हम विभिन्न पक्षों से इस बारे में विचारविमर्श करेंगे।

पार्टी ने बिजली की दरों में कटौती के बारे में भी कोई खास बात नहीं कही है जबकि वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनावों से पहले यह पार्टी का एक बड़ा वादा था। बहरहाल, दस्तावेज में कहा गया है कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों और गरीब परिवारों को बिजली रियायती दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। वर्ष 2013 के घोषणापत्र में भाजपा ने सत्ता में आने पर बिजली की दरों में 30 फीसदी की कटौती करने का वादा किया था।

दृष्टि पत्र में पार्टी ने दक्षिण दिल्ली में विवादास्पद बस रैपीड कॉरीडोर खत्म करने का वादा किया है। बेदी ने कहा कि ‘‘अधिकतम पारदर्शिता’’ और पुलिस को जवाबदेह बनाने पर भाजपा का फोकस रहेगा। उन्होंने कहा ‘‘रणनीतिक महत्व के मुद्दों पर एक विशेषज्ञ सलाहकार समिति गठित की जाएगी जिसका मतलब होगा कि पार्टी न केवल अपने नेताओं की परिकल्पना का अनुसरण करेगी बल्कि विशेषज्ञों की राय भी लेगी।’’

दृष्टिपत्र में कहा गया है कि भाजपा सरकार दिल्ली के सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा को अनिवार्य बनाएगी। भाजपा ने यह भी कहा कि अगर वह सत्ता में आती है तो राष्ट्रीय राजधानी में प्रत्येक पांच किमी की दूरी पर 15 बिस्तरों वाले अस्पताल और अर्द्धचिकित्सा कर्मियों के साथ एम्बुलेन्स उपलब्ध कराई जाएगी। दृष्टिपत्र में भाजपा ने सभी सरकारी अस्पतालों में शाम पांच बजे से सात बजे तक सरकारी विशेषज्ञों द्वारा निजी ओपीडी सुविधाएं शुरू करने का भी वादा किया है।

साथ ही पार्टी ने दृष्टिपत्र में पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों की सुरक्षा पर ध्यान देने की बात कही है। इसके लिए सभी पुलिस थानों में एक विशेष प्रकोष्ठ स्थापित किया जाएगा और 24 घंटे चलने वाली एक विशेष हेल्पलाइन भी शुरू की जाएगी।

भाजपा ने दृष्टिपत्र में वादा किया है कि पूर्वोत्तर के छात्रों की सुरक्षा पर ध्यान देने के साथ ही उनके लिए स्थानीय परिवारों के साथ विशेष संरक्षण की व्यवस्था भी की जाएगी।

पार्टी ने यह भी कहा है कि अगर वह सत्ता में आती है तो अनधिकृत कॉलोनियों का नियमितीकरण तथा उनका विकास किया जाएगा और उस तरह की सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी जो डीडीए कॉलोनियों द्वारा उपलब्ध कराई जाती हैं।

भाजपा ने कहा है कि इन कालोनियों के ले-आउट के लिए कोष दिल्ली सरकार की ओर से दिया जाएगा और समुचित प्राधिकारियों के समक्ष फ्लैटों का पंजीकरण कराया जा सकेगा।

पानी के मुद्दे पर भाजपा ने कहा कि पानी की दरों को युक्तिसंगत बनाया जाएगा और पानी के बिलों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा हरियाणा सरकार के सहयोग से मुनक नहर से पानी लाया जाएगा।

दृष्टिपत्र में कहा गया है ‘‘राष्ट्रीय राजधानी के हर घर में स्वच्छ, पीने योग्य पानी उपलब्ध कराया जाएगा। वर्षा जल संचयन को बढ़ावा दिया जाएगा और सरकार इसके लिए सहायता मुहैया कराएगी।’’

इसमें कहा गया है ‘‘पानी की बर्बादी रोकने के लिए जल आपूर्ति श्रृंखला के मूल ढांचे का आधुनिकीकरण किया जाएगा और यमुना नदी पर चेक डेम बनाए जाएंगे।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. S
    Santosh Makharia
    Feb 3, 2015 at 4:47 pm
    इसके पहले के विजन और डाक्यूमेंट वादों का क्या हल है जी ?बहुत हुई महंगाई की मार...अबकी बार ........................सरकार ............खाते में १५ लाख ?
    (0)(0)
    Reply
    1. S
      Shaoorbir
      Feb 3, 2015 at 4:37 pm
      वेसे भारतीय जनता पार्टी इस समय केजरी फेक्टर से काफ़ी घबरा सी गयी है जबकि इस समय वे बराबरी की टक्कर मे आ चुकी है लेकिन दिल्ली अभी बी जे पी के लिए दूर की कड़ी ही नज़र आ रही है इनको यदि ी मे ये चुनाव जितना है तो हिन्दी हिंदू हिन्दुस्तान मे से केवल एक हिन्दी को चुन कर इसे अपने विजन मे डालना चाहिए था यह फॅक्टर शत प्रतिशत काम करता क्योकि बी जे पी हिन्दी भाषा के उपर पहले से ही भाषा आंदोलन करियों की नज़र मे अपनी किरकारी करवा चुकी है अगर पार्टी ने अपने 8 माह के कार्यकाल मे अपने नारे से किसी एक को भी अह
      (0)(0)
      Reply
      सबरंग