December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

भारत में पहली बार हुआ दाढ़ी-मूंछों का मुकाबला, देखिए आए कैसे-कैसे प्रतियोगी

ऐसा कम्पीटिशन भारत में पहली बार आयोजित करवाया गया है।

कम्पीटिशन के विजेता तस्वीक क्लिक करवाते हुए। ( Photo Source: Facebook/Bangalore Beard Club)

आपने ने कई तरह के कम्पीटिशन के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम जिस कम्पीटिशन के बारे में बताने जा रहे हैं, उसके बारे में नहीं सुना होगा। बेंगलूरु में Beard & Moustache Competition करवाया गया है। यह कम्पीटिशन Bangalore Beard Club की ओर से शनिवार को आयोजित करवाया गया था। बताया जा रहा है कि यह भारत का पहला ऐसा कम्पीटिशन है। इसमें देशभर से दाढ़ी और मूंछ रखने वाले लोग पहुंचे। हिस्सा लेने वालों में युवा और बुजुर्ग दोनों ही शामिल थे। इस दौरान कई सारी एक्टिविटीज करवाई गईं। इसमें लोग अपनी मूंछों की ताव देते हुए भी नजर आ रहे हैं। कई लोग बाइक पर सवार होकर पहुंचे। इस दौरान जहां बॉडी बिल्डिंग कम्पीटिशन की गई, वहीं कुछ मॉडलिंग भी करते नजर आए। साथ ही डांसिंग और सिंगिंग एक्टिविटीज भी करवाई गईं।

इस कम्पीटिशन में अलग-अलग साइज की दाढ़ी और मूंछों वाले लोगों ने हिस्सा लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें 400 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। यह कम्पीटिशन इंटरेशनल कदम Movember से प्रोत्साहित होकर करवाया गया है। इसके जरिए पुरुषों की स्वास्थ्य मुद्दों से संबंधित जागरूकता फैलाने के लिए लोगों को नवंबर महीने में शेव नहीं कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

कम्पीटिशन की घोषणा इंटरनेट पर दो महीने पहले की गई थी और इसे रेस्पोंस भी अच्छा मिला। जिस क्लब ने यह इवेंट आयोजित करवाया, उसकी स्थापना छह महीने पहने विशाल सिंह ने की थी। इस क्लब का मकसद अलग-अलग समुदाय और सामाजिक बैकग्राउंड के दाढ़ी वाले लोगों को एक साथ लाना है। इसमें छह कैटेगरी थीं, जिसमें प्रतिभागियों को हिस्सा लेना था। इन कैटेगरी में पूरी दाढ़ी, आंशिक दाढ़ी, लंबी दाढ़ी, बर मूंछें, कॉम्ब मूछें और ग्रेट इंडियन मूंछ शामिल थीं। इवेंट को फैशन डिजाइनर आरडी रमेश डेंबला, फैशन फोटोग्राफर वसीम खान, नवीन पिशे, ग्रांड मास्टर अक्सर जज कर रहे थे। आयोजकों ने दावा किया अगले साल भी ऐसा प्रोग्राम करवाया जाएगा। ऐसा ही कम्पीटिशन पहली बार जर्मनी में साल 1990 में आयोजित करवाया गया था।

वीडियो में देखें- रिलायंस जियो:  31 मार्च तक मिलेगा फ्री डाटा, कॉलिंग और सर्विसेज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 1, 2016 6:11 pm

सबरंग