ताज़ा खबर
 

पेरिस हमले के बाद भारत पर भी मंडरा रहा ISIS का खतरा, केंद्र ने सभी राज्‍यों को किया अलर्ट

खबर है कि पेरिस में हमले के बाद भारत के पांच राज्‍यों- जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और असम पर IS का सबसे ज्‍यादा खतरा मंडरा रहा है।
Author नई दिल्‍ली | November 17, 2015 19:10 pm
राजनाथ सिंह। (फाइल फोटो)

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को एडवाइजरी जारी कर राज्‍यों को ISIS से सावधान रहने को कहा है। खबर है कि पेरिस में हमले के बाद भारत के पांच राज्‍यों- जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और असम पर IS का सबसे ज्‍यादा खतरा मंडरा रहा है। होम मिनिस्ट्री की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में यह माना गया है कि IS का खतरा अब पहले से ज्‍यादा बढ़ गया है। यह सीरिया तथा इराक से निकलकर दूसरे देशों में पैठ बना रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पांच राज्‍यों के अलावा चार शहरों में भी आतंकी हमले होने की चेतावनी दी है, लेकिन ये चार शहर कौन से हैं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, कुछ खबरों में कहा जा रहा है कि सबसे ज्‍यादा खतरा यूनियन टेरिटरीज पर है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी माना है कि IS एक बड़े खतरे के रूप में उभरा है और सरकार को इससे निपटने के लिए कड़े इंतजाम करने होंगे। उन्होंने मंगलवार को कहा, ‘भारत ही क्यों पूरी दुनिया पर इस आतंकी संगठन का खतरा है। इस चुनौती का हमें मिलकर मुकाबला करना होगा।’ दूसरी ओर गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि हमें IS के प्रति सहानुभूति रखने वालों को पैनी नजर रखने होंगी।

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि IS भारत में सक्रिय आतंकी गुटों से संपर्क साध रहा है और इनकी मदद से वह किसी बड़े हमले को अंजाम दे सकता है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई इस एडवाइजरी के साथ ही फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, रूस, ऑस्ट्रेलिया, तुर्की और इजरायल जैसे देशों में भारतीय दूतावासों की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है।

Read Also:

पेरिस हमले के बाद भारत पर भी मंडरा रहा ISIS का खतरा, केंद्र ने सभी राज्‍यों को किया अलर्ट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग