April 28, 2017

ताज़ा खबर

 

चौपाल : बड़ी चुनौती , छवि से आगे

उत्तर प्रदेश में आखिरकार भाजपा विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री पद के लिए योगी आदित्यनाथ को चुना लिया गया।

Author March 21, 2017 05:36 am
प्रतीकात्मक चित्र

बड़ी चुनौती

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के प्रचंड जनादेश की कमान प्रखर हिंदूवादी चेहरे योगी आदित्यनाथ को सौंपी है। देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले इस राज्य में सभी जातियों और धर्मों के लोगों को साथ लेकर चलने की बड़ी चुनौती मुख्यमंत्री योगी के सामने रहेगी। उत्तर प्रदेश की छवि पिछले कुछ सालों में दंगा-फसाद वाले राज्य की बनी थी। अब यहां सामाजिक-आर्थिक बेहतरी और विकास की स्थिति में सुधार लाने के लिए क्या प्रयास किए जाएंगे इस पर देश की निगाहें लगी हुई हैं। हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दरारें पैदा करने वाली अधिकतर घटनाएं वहां होती रहती हैं। इन घटनाओं के पीछे जो भी समाज और अमन के दुश्मन तत्त्व हैं उन्हें लोकतंत्र के अनुसार सख्तसबक सिखाया जाना जरूरी है। उनकी गलत करतूतें छुपाए जाने के कारण गलतियां बार-बार होती रहीं और उस चक्की में आम आदमी पिसता गया।

जाति-धर्म के नाम पर समाज का वातावरण बिगाड़ने और तनाव पैदा करने वाले अपने स्वार्थ के लिए लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ करते हैं। प्रदेश को अशांत रखने के प्रयास करने वालों पर सख्ती करना जरूरी है क्योंकि यही लोग राज्य में अशांति के जनक हैं। आम आदमी को शांति, समाधान भरी जिंदगी चाहिए। यही उसकी आशा रहती है और इसे पूरा करना सरकार की जिम्मेदारी है।
अच्छी बात है कि अब राज्य और केंद्र में एक ही पार्टी की सरकार हैं और दोनों पूर्ण बहुमत में हैं। ऐसे में प्रदेश और जनता की भलाई के निर्णय लेते समय किसी बाधा की आशंका नहीं है। जिस तरह उप्र में सत्ता परिवर्तन हुआ है वह साफ कहता है कि वहां की जनता पहले वाली सरकार से नाराज थी। उसने जो गलतिया की हैं उन्हें भाजपा न दोहराए। लोगों ने अवसर मिलने पर परिवर्तन कर दिया, अब भाजपा की बारी है कि उत्तर प्रदेश में अच्छा परिवर्तन कर दिखाए और इस राज्य को देश के लिए मिसाल बनाए।
जयेश राणे, मुंबई, महाराष्ट्र
छवि से आगे

उत्तर प्रदेश में आखिरकार भाजपा विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री पद के लिए योगी आदित्यनाथ को चुना लिया गया। साथ ही प्रदेश को दो उपमुख्यमंत्री भी दिए गए जो उत्तर प्रदेश के इतिहास में आज तक नहीं हुआ था। योगी जी की छवि एक कट्टर हिंदूवादी की है, जिसमें उन्हें सुधार लाना होगा। हालांकि शपथ समारोह के बाद उनके स्वर पहले से बदले-बदले जरूर लग रहे थे। उन्होंने अपने मंत्रियों को गलत बयानबाजी से बचने को भी कहा है। देखना बस यह होगा कि क्या इस तरह के निर्देश केवल शब्दों तक सीमित रहेंगे या फिर वास्तव में बदलाव आएगा।
प्रदीप कुमार तिवारी, ग्रेटर नोएडा

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- ''भाजपा बिना पक्षपात के समाज के सभी वर्गों के भलाई के लिए काम करेगी''

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 21, 2017 5:36 am

  1. No Comments.

सबरंग